Hotel Check Out: होटल चेक आउट करते समय कभी न करें ये 4 गलतियां, झेलना पड़ सकता है नुकसान
Advertisement
trendingNow11310516

Hotel Check Out: होटल चेक आउट करते समय कभी न करें ये 4 गलतियां, झेलना पड़ सकता है नुकसान

Hotel Check Out Rules: कहीं बाहर घूमते समय होटल-रिसॉर्ट में ठहरना हम सबके लिए आम बात है. जब आप वहां से चेक आउट करें तो भूल से भी 4 गलतियां कभी न करें. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

Hotel Check Out: होटल चेक आउट करते समय कभी न करें ये 4 गलतियां, झेलना पड़ सकता है नुकसान

Hotel Check Out Etiquette: आप जब कहीं घूमने जाते हैं तो वहां पर होटल या गेस्ट हाउस में ठहरना सामान्य बात है. ट्रैवल एक्सपर्ट का कहना है कि जब आप किसी होटल-गेस्ट हाउस से चेक आउट करें तो भूलकर भी कुछ गलतियां कभी न करें. ऐसा करने से आपकी इमेज तो खराब होती ही है. साथ ही आप होटल स्टाफ की परेशानियां भी बढ़ा देते हैं. आइए जानते हैं कि आपको होटल से चेक आउट (Hotel Check Out) करते समय कौन से काम कभी नहीं करने चाहिए. 

चेक आउट के वक्त बेड को न करें ठीक

ब्रिटिश वेबसाइट 'द सन' के मुताबिक जब भी आप होटल से चेक आउट करें तो बिस्तर को अपने हिसाब से ठीक करने की कोशिश न करें. ऐसा करके आप होटल स्टाफ की मदद करने के बजाय उनकी परेशानियां बढ़ा रहे होते हैं. दरअसल कमरे की साफ-सफाई का एक खास तरीका होता है, जिसे होटल का ट्रेंड स्टाफ ही बेहतर तरीके से कर सकता है. अगर आप बेड को सही तरीके से लगाने की कोशिश करते हैं तो होटल स्टाफ को दोबारा से उसे सही करने में मशक्कत करनी पड़ती है.

पहले से ज्यादा बढ़ जाता है स्टाफ का काम 

ऑस्ट्रेलिया के एक रिसॉर्ट में काम करने वाली मेड ने बताया कि किसी भी होटल या रिसॉर्ट में रोजाना बेड की चादरें नहीं बदली जाती हैं. इसके बजाय केवल तकिया के कवर तौलिया बदले जाते हैं. जब लोग चादरों या एक्स्ट्रा बेड का यूज नहीं करते हैं तो उन्हें छेड़ा नहीं जाता है और दोबारा से तह बनाकर कमरे में रख दिया जाता है. हालांकि कई बार लोग चेक आउट (Hotel Check Out) करते समय इन चीजों की अपने हिसाब से तह बना जाते हैं, जिसके चलते स्टाफ को पता नहीं चल पाता है कि इनमें से कौन सी चीज हो चुकी है और कौन सी नहीं. इस वजह से उनका काम पहले की तुलना में ज्यादा बढ़ जाता है.

होटल की चीजों का न करें दुरुपयोग

गेस्ट हाउस चलाने वाली एक फर्म मैनेजर Flavio Serreti भी कुछ ऐसी बातें बताती हैं. वे कहती हैं कि रिसॉर्ट या होटल में आने वाले मेहमानों को पानी गर्म करने वाली केतली और फ्रिज की सुविधा दी जाती है. कई गेस्ट उस केतली में मैगी या खाने की दूसरी चीजें बनाने लगते हैं. जिससे केतली के खराब होने और बिजली का करंट लग जाने का खतरा बढ़ जाता है. होटल में आने वाले गेस्ट को ऐसी चीजें करने से बचना चाहिए. 

कीमती चीजों को कमरे में न छोड़ें

वे कहती हैं कि होटल में आमतौर पर कमरे की सफाई तभी होती है, जब मेहमान बाहर घूमने गए होते हैं. होटल का अधिकतर स्टाफ ईमानदार होता है और गेस्ट की किसी भी प्राइवेट चीज को कभी हाथ नहीं लगाता. इसके बावजूद बाहर घूमने जाते समय कमरे में पैसे, मोबाइल या ऐसी ही महंगी चीजें कभी नहीं छोड़नी चाहिए. कभी-कभी कोई एकाध स्टाफ गड़बड़ी भी कर जाता है, जिसका खामियाजा सभी स्टाफ को बदनामी के रूप में भुगतना पड़ता है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news