Central Vista: सेंट्रल विस्टा घूमने से पहले सुन लें दिल्ली पुलिस की ये अपील, वरना हो सकती है दिक्कत
Advertisement
trendingNow11345196

Central Vista: सेंट्रल विस्टा घूमने से पहले सुन लें दिल्ली पुलिस की ये अपील, वरना हो सकती है दिक्कत

Delhi News: सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्तव्य पथ का उद्घाटन किया, इसके बाद से यहां सेंट्रल विस्टा घूमने वालों को एंट्री की इजाजत मिल गई है. 

कर्तव्य पथ

Kartavya Path: बड़े इंतजार के बाद अब आम लोग हमारे नए संसद भवन यानी कि सेंट्रल विस्टा (Central Vista) का दीदार कर सकेंगे. कर्तव्य पथ (Kartavya Path) के उद्घाटन के बाद से सेंट्रल विस्टा अब आमजनों के देखने के लिए खोल दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कर्तव्य पथ का उद्घाटन किया, इसके बाद से ही देशभर के लोग सेंट्रल विस्टा (Central Vista) देखने की प्लानिंग कर रहे हैं.

क्या है कर्तव्य पथ?

कर्तव्य पथ इंडिया गेट से लेकर राष्ट्रपति भवन तक के रास्ते का नाम है. पहले इसे राजपथ के नाम से जाना जाता था. राजपथ पर सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति के उद्घाटन के बाद से इसका नाम कर्तव्य पथ कर दिया गया है. राजपथ अंग्रेजों के जमाने में बना था इसीलिए गुलामी की मानसिकता से दूर होने के लिए इसका नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया गया है.
 
दिल्ली पुलिस की अपील

कर्तव्य पथ पर घूमने वालों से दिल्ली पुलिस अपील कर रही है कि यहां आने के लिए निजी वाहनों के बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें. ट्रैफिक डीसीपी (DCP) अलाप पटेल ने कहा कि हम जानते हैं कि कर्तव्य पथ के उद्घाटन के बाद से ही, लोग सेंट्रल विस्टा (Central Vista) घूमने के लिए उत्साहित हैं. डीसीपी पटेल ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली मेट्रो के साथ पार्किंग ड्राइव शुरू की है, सेंट्रल विस्टा घूमने के लिए उसका इस्तेमाल करें.

सेंट्रल विस्टा ई बस

दिल्ली मेट्रो (DMRC) कर्तव्य पथ की सैर के लिए ई बस (Electric Bus) चला रही है. कर्तव्य पथ के लिए ई बस (Electric Bus) फिलहाल एक हफ्ते तक चलाने की प्लानिंग है. सेंट्रल विस्टा घूमने के लिए कनॉट प्लेस,  जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, राजघाट और भैरो मार्ग से ई बसों में बैठ सकते हैं. 

कब ले सकेंगे बस सुविधा

सेंट्रल विस्टा के लिए दिल्ली मेट्रो 12 ई बसें चलाएगी. इस बस सुविधा का फायदा शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक ले सकते हैं. ये स्पेशल ई बस नेशनल स्टेडियम के गेट नंबर 1 जाएंगी, जहां से नए संसद भवन तक पहुंच सकते हैं. इन ई बसों की सुविधा अभी केवल हफ्ते के लिए ही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news