Ganesh Utsav: गणेश उत्सव की धूम देखना है तो घूमें मुंबई , यहां लगते हैं एक से बढ़कर एक सुंदर पंडाल
Advertisement
trendingNow11321102

Ganesh Utsav: गणेश उत्सव की धूम देखना है तो घूमें मुंबई , यहां लगते हैं एक से बढ़कर एक सुंदर पंडाल

Mumbai Ganesh Utsav: अगर आप गणेश उत्सव के दिनों में भगवान गणेश के दर्शन करना चाहते हैं तो आपको मुंबई जरूर जाना चाहिए. यहां गणेश उत्सव की जोरदार तरीके से मनाया जाता है.

गणेश पांडाल

Ganesh Utsav 2022: गणेश चतुर्थी के दिन से ही देशभर में गणेश उत्सव की धूम शुरू हो जाती है. वैसे तो पूरे देश में गणेश उत्सव धूम-धाम से मनाया जाता है लेकिन महाराष्ट्र और खास कर मुंबई में गणेश उत्सव का अलग ही नजारा होता है. गणेश उत्सव के दिनों में मुंबई की रौनक देखने लायक होती है. यहां जगह-जगह सुंदर पंडाल लगते हैं. पूरी मुंबई दुल्हन सी सजकर तैयार हो जाती है. पार्टी और क्लब की ये नगरी इन दिनों भक्ति के रंग में रंग जाती है.

Mumbai Ganesh Utsav: मुंबई में भगवान गणेश एक से बड़कर एक खूबसूरत पंडाल लगते हैं. मुंबई का गणेश उत्सव देखने दूर-दूर से सैलानी आते हैं.

लालबागचा राजा

लालबागचा राजा देश के सबसे फेमस मूर्ति है. ये पांडाल 1934 से लगातार लग रहा है. लालबागचा राजा में लोगों की बहुत आस्था है यहां हर साल लाखों श्रद्धालू दर्शन के लिए आते हैं. लालबागचा राजा के दर्शन के लिए कई सेलेब्रिटीज भी आते हैं. 

जीएसबी मंडल का पांडाल 

मु्ंबई में फेमस जीएसबी मंडल का पांडाल लगता है. इस झांकी में भगवान गणेश की मूर्ति को सोने चांदी के सुंदर गहनों से सजाया जाता है जिससे यहां के पांडाल और गणेश प्रतिमा की रौनक पूरे शहर से अलग ही होती है. यहां अनुष्ठान भी किया जाता है.

गिरगांवचा राजा

गिरगांवचा राजा का पंडाल भी मुंबई में काफी फेमस है. ये पांडाल समुद्र के किनारे के पास लगता है. गिरगांव के राजा  की झांकी साल 2016 से लगातार लग रही है. समुद्र तट पर बड़ी संख्या में लोग गिरगांवचा राजा के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं.

अंधेरीचा राजा 

अंधेरीचा राजा का पंडाल मुंबई के अंधेरी में लगता है. अंधेरी में भी भक्तों की अलग ही भीड़ और रौनक देखने को मिलती है. अंधेरीचा राजा  का पांडाल पूर 10 दिनों  के लिए लगता है. यहां के पंडाल में गणेश की मूर्ति को राजा की तरह सजाया और पूजा जाता है. इस पांडाल का नजारा देखने लायक होता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news