जानें क्यों साधारण Geyser से अलग हैं इंस्टेंट गीजर, आखिर क्यों सर्दियों में बढ़ जाती है इनकी डिमांड
trendingNow11989253

जानें क्यों साधारण Geyser से अलग हैं इंस्टेंट गीजर, आखिर क्यों सर्दियों में बढ़ जाती है इनकी डिमांड

Instant Geyser: भारतीय मार्केट में दो तरह के गीजर मौजूद हैं, इन दोनों को ही ज्यादातर लोग एक समझने की गलती करते हैं, असल में हकीकत कुछ और है. 

जानें क्यों साधारण Geyser से अलग हैं इंस्टेंट गीजर, आखिर क्यों सर्दियों में बढ़ जाती है इनकी डिमांड

Instant Geyser: साधारण गीजर और इंस्टेंट गीजर में बड़ा फर्क होता है, अगर आप दोनों को एक ही समझ रहे हैं तो ये आपकी बड़ी भूल है क्योंकि दोनों ही अलग कैटेगरी के प्रोडक्ट हैं. सर्दियों के मौसम में गीजर तकरीबन हर घर की जरूरत बन जाता है क्योंकि पानी गर्म करना सर्दियों के मौसम में सबसे जरूरी काम रहता है और इसके लिए गीजर एक परफेक्ट मशीन है. हालांकि आप जब गीजर खरीदने जाते हैं तो मार्केट में आपको दो तरह के गीजर मिलते हैं जिनमें पहले होता है इंस्टेंट गीजर जबकि दूसरा होता है नॉर्मल गीजर. ज्यादातर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा वाला ऑप्शन खरीदा जाए जबकि दोनों अलग कैटेगरी के प्रोडक्ट हैं जिनके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है. अगर आप इन्हें जाने समझे बगैर ही घर ले आते हैं और इनका इस्तेमाल करते हैं तो यकीन मानिए आपके पैसे बर्बाद हो जाएंगे क्योंकि दोनों का काम काफी अलग है.

नॉर्मल गीजर

ज्यादातर घरों में साधारण गीजर का ही इस्तेमाल होता है जिसमें काफी ज्यादा स्टोरेज कैपेसिटी होती है जो 10 लीटर से लेकर 25 लीटर के बीच होती है. यह गीजर पानी को धीरे-धीरे गर्म करता है लेकिन एक बार पानी गर्म हो जाने के बाद तीन से चार घंटे तक गर्म बना रहता है और उसके बाद भी यह गर्म रहता है हालांकि इसका तापमान थोड़ा काम हो जाता है. ऐसे में पानी को बार-बार गर्म करने की जरूरत नहीं पड़ती है और लंबे समय तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. साधारण गीजर स्टोरेज ज्यादा होने की वजह से ज्यादा लोग पसंद करते हैं.

इंस्टेंट गीजर

इंस्टेंट गीजर पानी को कुछ ही मिनट में उबाल देता है लेकिन इसमें आपको स्टोरेज नहीं मिलती है. इस गीज़र में पानी को तुरंत ही इस्तेमाल किया जा सकता है मतलब इनलेट और आउटलेट का काम एक ही समय में लिया जाता है. इनलेट से पानी अंदर आता है और गर्म होकर आउटलेट से तुरंत बाहर निकल जाता है और आमतौर पर किचन में या फिर बाथरूम में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इंस्टेंट गीजर की कीमत ₹2000 से लेकर ₹4000 के बीच होती है वहीं साधारण गीजर की कीमत ₹5000 से लेकर 15000 रुपए तक जाती है.

Trending news