Tech Knowledge: काले या सफेद रंग के ही क्यों होते हैं Smartphone Charger?
Advertisement

Tech Knowledge: काले या सफेद रंग के ही क्यों होते हैं Smartphone Charger?

क्या आपने कभी यह नोटिस किया है कि चार्जर हमेशा काला या सफेद ही होता है? इसका क्या कारण है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चारजर नीले या पीले रंग का क्यों नहीं होता है, सिर्फ सफेद या काले रंग के होते हैं...

Tech Knowledge: काले या सफेद रंग के ही क्यों होते हैं Smartphone Charger?

Why Charger Is Only White And Black: आजकल लगभग सभी लोग फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं. ये दोनों डिवाइस चार्जिंग के बिना काम नहीं कर सकते हैं. चार्जिंग के लिए हमें चार्जर की आवश्यकता होती है. क्या आपने कभी यह नोटिस किया है कि चार्जर हमेशा काला या सफेद ही होता है? इसका क्या कारण है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चारजर नीले या पीले रंग का क्यों नहीं होता है, सिर्फ सफेद या काले रंग के होते हैं...

वनप्लस के लाल रंग के केबल का क्या?

अब आप सोच रहे होंगे कि वनप्लस का केबल तो सिर्फ लाल रंग का होता है, लेकिन बता दें, केबल ही सिर्फ लाल रंग की होती है, लेकिन चार्जर सफेद रंग का होता है. 

काले रंग का ही क्यों होता है चार्जर?

काला रंग अन्य रंगों की तुलना में गर्मी को बेहतर सोखता है. चार्जिंग के दौरान चार्जर गर्म हो जाता है. काले रंग के चार्जर से गर्मी को बाहर निकलने में मदद मिलती है, जिससे चार्जर को नुकसान नहीं होता है.

फिर आए सफेद रंग के चार्जर

हालांकि, कुछ समय बाद, कंपनियों ने सफेद रंग के चार्जर भी पेश करना शुरू किया. इसका कारण यह बताया गया कि सफेद रंग के चार्जर जल्दी से गर्म नहीं होते हैं और यही वजह है कि इनकी लाइफ ज्यादा होती है.

काले चार्जर में आ रही थी परेशानियां

काले रंग के चार्जर से एक समस्या भी थी। जब चार्जर अंधेरे में होता है तो उसे देखना मुश्किल हो जाता है. इससे चार्जर को खरोंच या नुकसान पहुंच सकता है. सफेद रंग के चार्जर अंधेरे में अधिक दिखाई देते हैं. इससे चार्जर को नुकसान पहुंचने की संभावना कम हो जाती है. इसके अलावा, सफेद रंग अन्य रंगों की तुलना में अधिक फैशनेबल माना जाता है. इसलिए, कई कंपनियां अब अपने चार्जर को सफेद रंग में पेश कर रही हैं.

Apple का सफेद चार्जर

Apple ने अपने सभी डिवाइस के लिए सफेद रंग के चार्जर को हमेशा से ही पेश किया है. इसका कारण यह है कि ऐपल का मानना है कि सफेद रंग अधिक क्लासिक और आधुनिक दिखता है.

Trending news