WhatsApp भारत में ला रहा Meta AI चैटबॉट, जानिए ये क्या है और कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12201125

WhatsApp भारत में ला रहा Meta AI चैटबॉट, जानिए ये क्या है और कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल

WhatsApp Meta AI: व्हाट्सऐप की पेरेंट कंपनी Meta ने भारत में एक नया फीचर टेस्ट करना शुरू कर दिया है, जिसका नाम Meta AI है. मेटा एआई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से चलने वाला एक चैटबॉट है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

whatsapp

WhatsApp New Feature: व्हाट्सऐप एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. व्हाट्सऐप भी अपने यूजर्स की सुविधा के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाता रहता है, जो उनके काफी काम आते हैं. अब व्हाट्सऐप की पेरेंट कंपनी Meta ने भारत में एक नया फीचर टेस्ट करना शुरू कर दिया है, जिसका नाम Meta AI है. मेटा एआई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से चलने वाला एक चैटबॉट है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कैसे इस्तेमाल कर पाएंगे Meta AI

अमेरिका में ट्रायल के बाद अब इसे भारत समेत कई देशों में टेस्ट किया जा रहा है. WABteaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल ये नया फीचर सिर्फ उन एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने ऐप का लेटेस्ट बीटा वर्जन डाउनलोड किया है. Meta AI चैटबॉट को यूजर्स की मदद के लिए डिजाइन किया गया है. यूजर्स सीधे सर्च बार में टाइप करके इससे सवाल पूछ सकेंगे या जानकारी मांग सकेंगे. भारत में चुने हुए कुछ यूजर्स को इसे यूज करने का एक अलग तरीका भी दिया जा रहा है. ऐसे यूजर्स के ऐप में ऊपर की तरफ एक बटन होगा जिसे दबाकर वो सीधे Meta AI चैटबॉट से बात कर सकते हैं.

मौजूद रहेगा सर्च बार 

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आप जो भी सर्च करते हैं वो सीक्रेट रहता है. आपकी जानकारी Meta AI को नहीं दी जाती जब तक कि आप खुद उसे चैटबॉट में न बताएं. मेटा एआई जो भी टॉपिक्स सुझाता है वो रैंडमली चुने जाते हैं और आपने पहले क्या सर्च किया है, उससे उनका कोई लेना-देना नहीं होता. इसके साथ ही आपको बता दें कि सर्च बार को नहीं हटाया गया है. सर्च बार अभी भी वहीं मौजूद है. आप पहले की तरह ही चैट्स, मैसेजेस, फोटोज और कॉन्टैक्ट्स ढूंढने के लिए सर्च बार का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Trending news