WhatsApp लाया नया फीचर, प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने पर आएगी ब्लैक स्क्रीन
Advertisement
trendingNow12156463

WhatsApp लाया नया फीचर, प्रोफाइल फोटो का स्क्रीनशॉट लेने पर आएगी ब्लैक स्क्रीन

WhatsApp New Feature: व्हाट्सऐप एक नया सिक्योरिटी फीचर लाया है, जिसकी मदद से अब कोई भी आपकी प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा. हालांकि, ये फीचर फरवरी से टेस्टिंग में था पर अब इसे दुनियाभर के यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

whatsapp

WhatsApp Security Feature: व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की प्राइवेसी का ख्याल रखते हुए एक नया सिक्योरिटी फीचर लाया है. अब तक व्हाट्सऐप पर लोग किसी भी व्यक्ति की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट ले सकते थे. लेकिन, अब ऐसा नहीं हो पाएगा. यह नया फीचर इस पर पाबंदी लगाता है. इस नए फीचर की मदद से अब कोई भी आपकी प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा. हालांकि, ये फीचर फरवरी से टेस्टिंग में था पर अब इसे दुनियाभर के यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कैसे काम करता है ये फीचर 

इस फीचर की मदद से जब व्हाट्सऐप पर कोई आपकी आपकी प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेगा तो सिर्फ एक काली स्क्रीनशॉट ही सेव होगी. यह फीचर डिफॉल्ट रूप से इनेबल होता है और इसे बंद करने का कोई तरीका नहीं है. यह फीचर यूजर्स के लिए काम का साबित हो सकता है. इसे यूजर्स की प्राइवेसी बढ़ाने के उद्देश्य से लाया गया है. 

पहले व्हाट्सऐप यूजर्स को कॉन्टैक्ट्स की प्रोफाइल पिक्चर सेव करने की इजाजत देता था, जो प्राइवेसी के लिहाज से ठीक नहीं था. इसलिए बाद में इस फीचर को हटा दिया गया, लेकिन स्क्रीनशॉट लेकर लोग फिर भी प्रोफाइल पिक्चर सेव कर लेते थे. 

व्हाट्सऐप ने फरवरी 2024 से इस नए फीचर को टेस्ट करना शुरू किया था. उस वक्त स्क्रीनशॉट लेने पर एक मैसेज आता था कि स्क्रीनशॉट क्यों नहीं लिया जा सकता. लेकिन अब बिना किसी मैसेज के सीधे काला स्क्रीनशॉट सेव हो जाता है. व्हाट्सऐप ने अभी आधिकारिक ऐलान तो नहीं किया है और ये फीचर सभी यूजर्स को मिल गया है.

हाल ही में व्हाट्सऐप ने यूरोपियन यूनियन के नियमों के तहत थर्ड-पार्टी ऐप्स को सपोर्ट करने की घोषणा की थी. ये नया फीचर भी उसी कड़ी में आता है और यूजर्स की प्राइवेसी को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाएगा. इसके अलावा व्हाट्सऐप ने लॉक स्क्रीन से स्पैम मैसेज को ब्लॉक करने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बनी फेक न्यूज के लिए हेल्पलाइन जैसी सुविधाएं भी दी हैं.

आप चुन सकते हैं कि कौन देख सकेगा आपकी प्रोफाइल फोटो

आप व्हाट्सऐप में कुछ सेटिंग्स करके यह चुन सकते हैं कि कौन आपकी प्रोफाइल पिक्चर देख सकेगा आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना है. 

1. व्हाट्सएप ऐप में सेटिंग्स में जाएं.
2. Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Profile Photo चुनें.
3. यहां आप चुन सकते हैं कि कौन आपकी प्रोफाइल फोटो देख सकेगा. 
4. आप  Everyone, My Contacts, My Contacts Except, Nobody ऑप्शन में से किसी एक को चुन सकेत हैं. 

Trending news