WhatsApp और WhatsApp Business में क्या अंतर है? तीन प्वॉइंट्स में समझें
Advertisement

WhatsApp और WhatsApp Business में क्या अंतर है? तीन प्वॉइंट्स में समझें

Difference between WhatsApp and WhatsApp Business: लोग इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि वे आम व्हाट्सऐप यूज करें या व्हाट्सऐप बिजनेस. आज हम आपको दोनों के बारे में बताते हैं. दोनों में क्या समानता और क्या असमानता है इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं.  

WhatsApp Business

WhatsApp: आज के समय में इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप हर किसी के लिए जरूरी बन चुका है. लोगों के बीच यह प्लेटफॉर्म काफी पॉपुलर है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर हैं. व्हाट्सऐप को साल 2009 में शुरू किया गया था और तभी से करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. कंपनी ने बाद में WhatsApp Business को भी लॉन्च किया लेकिन, कई लोगों को इसके बारे में नहीं पता होता. आज हम आपको व्हाट्सऐप और व्हाट्सऐप बिजनेस के बारे में बताते हैं.

व्हाट्सऐप समय-समय पर ऐसे फीचर्स लाती रहती है, जो यूजर्स के बहुत काम आते हैं. व्हाट्सऐप बिजनेस के आने के बाद कई लोगों को इसके बारे में नहीं पता. लोग यह नहीं जानते कि व्हाट्सऐप बिजनेस क्या होता है और इसे क्यों इसतेमाल करना चाहिए. लोग इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि वे आम व्हाट्सऐप यूज करें या व्हाट्सऐप बिजनेस. आज हम आपको दोनों के बारे में बताते हैं. दोनों में क्या समानता और क्या असमानता है इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं.  

आम व्हाट्सएप अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों से बात करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जबकि व्हाट्सएप बिजनेस खासकर दुकानों और कंपनियों के लिए बनाया गया है. आइए देखें इन दोनों में क्या फर्क है.

WhatsApp

व्हाट्सऐप एक पर्सनल चैटिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने दोस्तों और अन्य लोगों से बात कर सकते हैं. दुनियाभर में अरबों लोग इसे इस्तेमाल करते हैं. यह सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है. इसकी मदद से आप किसी व्यक्ति से चैट कर सकते हैं, ऑडियो-वीडियो कॉल कर सकते हैं, ऑडियो-वीडियो फाइल शेयर कर सकते हैं. 

WhatsApp Business

व्हाट्सऐफ बिजनेस खासकर दुकानों और कंपनियों के लिए बनाया गया है. इसमें तीन चीजें मिलती हैं. पहला - फ्री ऐप, दूसरा - कंप्यूटर से इस्तेमाल करने के लिए एक खास सिस्टम और तीसरा Ad फॉर्मेट, जो सीधे व्हाट्सएप चैट पर ले जाते हैं. इन सब चीजों से दुकानों और कंपनियों को ग्राहकों से बात करने, ज्यादा सामान बेचने और अपने ग्राहक बढ़ाने में मदद मिलती है. 

व्हाट्सएप बिजनेस क्यों चुनना चाहिए?

1. ज्यादातर ग्राहक सीधे मैसेज करके कंपनियों से बात करना पसंद करते हैं, इसलिए व्हाट्सएप बिजनेस कंपनियों के लिए बेहतर विकल्प है. 
2. व्हाट्सएप के मैसेज ज्यादातर लोग खोलते हैं (98%) और 80% मैसेज 5 मिनट के अंदर पढ़ लिए जाते हैं. इसलिए कंपनी और दुकानदार व्हाट्सऐप के जरिए ज्यादा कस्टमर्स तक पहुंच सकते हैं.
3. व्हाट्सएप बिजनेस में कई खास फीचर्स होते हैं, जिनसे कंपनियां कस्टमर्स से बेहतर बात कर सकती हैं और अपना काम आसानी से चला सकती हैं.

क्या पर्सनल व्हाट्सएप को बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं?

आप अपने पर्सनल व्हाट्सऐप अकाउंट को बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आप एक ही व्हाट्सएप से अपने दोस्तों और ग्राहकों से दोनों से बात कर सकते हैं. लेकिन, व्हाट्सएप बिजनेस में कई और फायदे भी मिलते हैं, जिसमें स्टोरफ्रंट, अपने आप जवाब देने वाले मैसेज और ग्राहकों को बेहतर अनुभव देने जैसे फीचर्स शामिल हैं.

दोनों में समानताएं 

व्हाट्सऐप और व्हाट्सऐप बिजनेस में समानताएं भी होती है. दोनों ही ऐप्स में मैसेज एन्क्रिप्टेड होते हैं, जिससे आपकी बातचीत सुरक्षित रहती है. दोनों में ही आप जल्दी जवाब दे सकते हैं, जिससे आपकी बातचीत आसानी से हो जाती है. 

Trending news