Emoji Survey: अगर आप भी करते हैं इन इमोजी का इस्तेमाल, बदलते ट्रेंड में इसे माना जाएगा एजेड होने की निशानी
Advertisement
trendingNow11393081

Emoji Survey: अगर आप भी करते हैं इन इमोजी का इस्तेमाल, बदलते ट्रेंड में इसे माना जाएगा एजेड होने की निशानी

Thumbs-up emoji branded 'inappropriate' by Gen-Z: वर्चुअल दुनिया में लोग समय बचाने या कम शब्दों में बात रखने के लिए इमोजी का सहारा लेते हैं. कुछ इमोजी के बेहद मशहूर और चलन में होने के बावजूद ज्यादातर लोग उसका सही मतलब नहीं जानते. ऐसे ही कुछ इमोजी को लेकर दुनियाभर में क्या ट्रेंड चल रहा है? आइए जानते हैं.

इमोजी

Popular Emoji and It's Meaning: साल 2022 खत्म होने में तीन महीने से भी कम का वक्त बाकी है. ऐसे में इस साल इमोजी की दुनिया में क्या कुछ ट्रेंड रहा इसकी चर्चा शुरू हो गई है. फिलहाल तो कई देशों के युवाओं के बीच हुई स्टडी में थम्स अप इमोजी (Emoji) को लेकर जो ट्रेंड सामने आया है वो हैरान कर रहा है. ‘Thumbs-Up’ इमोजी, यानि वो इशारा जिसका सर्वाधिक इस्तेमाल ओके लिखने यानी एप्रूवल देने और काम पूरा होने के संकेत के रूप में किया जाता है. इस इमोजी (Real Emoji Meanings) का असल मतलब जब कुछ यूथ ने बताया तो लोग शर्म से पानी-पानी से होने लगे. 

Thumbs-Up की मनाही!

'डेली मेल' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि 2022 में अब किसी को भी थम्स-अप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह आउटडेटेड है और बढ़ती उम्र यानी 40 साल से ऊपर के लोग ही अब इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

लोग अब इसे आक्रामकता से भी जोड़ कर देख रहे हैं. आज के युवा इसका मतलब आक्रामक होने और यहां तक ​​कि टकराव के रूप में भी देख रहे हैं. युवा पीढ़ी इसे अशिष्ट व्यवहार का संकेत मानते हुए कह रही है कि किसी भी स्थिति में इस इमोजी का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि ये लोगों को आहत करती है.

ऑफिस चैट पर सामने आई ये जानकारी

इस स्टडी में पता चला कि ऑफिस के व्हाट्सएप चैट में अधिकांश लोग की बात या संवाद पर सिर्फ एक अंगूठे के साथ जवाब देते हैं. एक महिला ने कहा, 'पता नहीं क्यों, लेकिन यह मुझे कुछ प्रतिकूल लग रहा था. वर्क प्लेस पर इसका ज्यादा इस्तेमाल मित्रता की भावना यानी टीम स्पिरिट से लोगों को दूर करने के साथ उन्हें असामंजस्यपूर्ण बना सकता है.'

उम्रदराज लोग कर रहे इन इमोजी का इस्तेमाल

हाल ही में 16 से 29 साल के एज ग्रुप के 2,000 युवाओं पर हुई एक स्टडी के मुताबिक, 'बूढ़ों' द्वारा ज्यादा उपयोग की जाने वाली इमोजी में थम्स अप, रेड लव हार्ट, ओके हैंड और मुस्कराता हुआ चेहरा शामिल हैं. यानी हार्ट वाले इमोजी, रोने वाले इमोजी और स्माइल वाले इमोजी का ज्यादा इस्तेमाल बुजुर्गवार लोग ज्यादा करते हैं.

एक्सपर्ट्स की राय

बिजनेस कंसल्टेंट सू एलसन के मुताबिक स्टडी के नतीजे युवा पीढ़ी द्वारा नई शुरुआत करने का संकेत हो सकते हैं. उनका मानना ​​​​है कि कई सालों से एक पेशेवर आइकन (इमोजी) की जगह कुछ शब्दों का लिखा जाना प्रतीकों की तुलना में हमेशा बेहतर होता है. शायद यही वजह है कि इस स्टडी में देखा गया कि कैसे 'ऑल गुड' यानी ओके (OK) आइकन से लोगों का मोहभंग हो जाता है. 

आप बूढ़े हो रहे हैं कैसे पता चलेगा?

स्टडी के मुताबिक अगर आपकी भी दिलचस्पी इन 10 इमोजी में ज्यादा है तो संभल जाइए. स्टडी के मुताबिक इस सर्वे में शामिल 24% लोगों ने माना कि Thumbs up इमोजी बढ़ती उम्र की ओर इशारा करती है. इस लिस्ट में Red heart love, OK hand, Tick,  Poo, Loudly crying face, Monkey eye cover, Clapping hands, Lipstick kiss mark और Grimacing face की इमोजी के ज्यादा इस्तेमाल को बढ़ती उम्र से जोड़ कर देखा गया है.

(स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news