चाहे iPhone 14 हो या 14 Pro Plus, यहां पर आधी से कम कीमत में तैयार होती है हूबहू कॉपी
Advertisement
trendingNow11656141

चाहे iPhone 14 हो या 14 Pro Plus, यहां पर आधी से कम कीमत में तैयार होती है हूबहू कॉपी

Duplicate iPhone: नकली आईफोन मॉडल्स इतनी भारी तादात में बेचे जा रहे हैं, इनकी बॉडी और फीचर्स के बीच फर्क कर पाना मुश्किल होता है लेकिन फिर भी कुछ ट्रिक्स से इन्हें पहचाना जा सकता है. 

 

चाहे iPhone 14 हो या 14 Pro Plus, यहां पर आधी से कम कीमत में तैयार होती है हूबहू कॉपी

iPhone Clones: एप्पल आईफोन के क्लोन मॉडल्स अनाधिकृत प्रतिलिपियों होती हैं जो गैर-अधिकृत निर्माताओं द्वारा बनाए जाते हैं. ये असली आईफोन की नकल होती हैं जो आमतौर पर कम कीमत पर बिकती हैं. इन क्लोन मॉडल्स में कुछ खासियतें हो सकती हैं जो असली आईफोन से अलग होती हैं. ये खासियतें उन निर्माताओं के अनुसार अलग हो सकती हैं, जो इनके निर्माण करते हैं.

इन क्लोन मॉडल्स की गुणवत्ता, विशेषताएं, और वारंटी असली आईफोन से अलग होती हैं और ये असली आईफोन की तुलना में कम सुरक्षित और लो क्वॉलिटी प्रोडक्ट होते हैं. इनमें उपलब्ध सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का गुणवत्ता असली आईफोन से अलग हो सकता है जो बेकार परफॉर्मेंस देता है. इन क्लोन मॉडल्स को खरीदने से पहले, सलाह दी जाती है कि आप एक अधिकृत विक्रेता से या एप्पल की वेबसाइट से असली आईफोन खरीदें जिससे आपको एक क्वॉलिटी प्रोडक्ट मिलता है. 

भारत में नकली आईफोन्स कहां से खरीदते हैं ग्राहक 

भारत में नकली आईफोन अक्सर ग्राहकों को धोखे से खरीदने के लिए ऑनलाइन बाजारों या छोटे दुकानों में उपलब्ध होते हैं. ये नकली आईफोन अक्सर अधिकृत विक्रेताओं से कम कीमत पर उपलब्ध होते हैं, जो ग्राहकों को असली आईफोन जैसे नजर आते हैं. इन नकली आईफोन मॉडल्स के निर्माण में कुछ अनाधिकृत निर्माता शामिल होते हैं, जो लाइसेंस और अनुमति के बिना आईफोन की कॉपी बनाने की कोशिश करते हैं.

यदि आप भारत में असली आईफोन खरीदना चाहते हैं, तो आप अधिकृत एप्पल विक्रेता से खरीद सकते हैं. अधिकृत एप्पल विक्रेताओं को एक विशेष लाइसेंस मिलता है जो उन्हें आईफोन जैसे उत्पादों की बिक्री करने की अनुमति देता है.

किन देशों में बनाए जाते हैं नकली आईफोन 

नकली आईफोन का निर्माण विभिन्न देशों में होता है. कुछ देशों में नकली आईफोनों के निर्माण में अधिक व्यापक होते हुए जाने जाते हैं. इनमें से कुछ देशों के नाम निम्नलिखित हैं:

चीन: चीन दुनिया का सबसे बड़ा निर्माता है जो नकली आईफोनों का निर्माण करता है. यहां पर नकली आईफोन बनाने के लिए कई अनाधिकृत कारखाने होते हैं.

भारत: भारत में भी नकली आईफोनों का निर्माण होता है. इन आईफोन मॉडल्स को अक्सर ग्राहकों को धोखे से बेचने के लिए ऑनलाइन या छोटे दुकानों में उपलब्ध कराया जाता है.

थाईलैंड: थाईलैंड में भी नकली आईफोन का निर्माण होता है. इन आईफोन्स को भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया के कुछ देशों में आमतौर पर आयात किया जाता है.

दक्षिण कोरिया: दक्षिण कोरिया में भी नकली आईफोन का निर्माण होता है. इसके अलावा यहां पर नकली सैमसंग फोन भी बनाए जाते हैं.

कैसे कर सकते हैं नकली आईफोन की पहचान 

असली आईफोन के साथ तुलना करें: अगर आप नकली आईफोन की पहचान करना चाहते हैं, तो आपको असली आईफोन की सभी विशेषताओं को समझने की आवश्यकता होगी. इसके लिए आप असली आईफोन के साथ नकली आईफोन का तुलना कर सकते हैं. असली आईफोन के सभी फीचर्स, डिस्प्ले, टच स्क्रीन, बटन्स और अन्य फिजिकल फीचर्स को अच्छी तरह से देखें. 

ऑनलाइन जांच करें: नकली आईफोन को आप ऑनलाइन भी जांच सकते हैं. अगर आपके पास नकली आईफोन का आईएमईआई नंबर है, तो आप इसे ऑनलाइन जांच कर सकते हैं कि क्या यह असली है या नहीं. 

कम कीमत: नकली आईफोन असली आईफोन की तुलना में अधिक कम कीमत पर उपलब्ध होता है. इसलिए, यदि कोई दुकान या ऑनलाइन पोर्टल आपको बहुत कम कीमत पर आईफोन बेचते हैं, तो यह नकली हो सकता है. 

लोगो और मार्किंग की जांच करें: असली आईफोन पर लोगो असली वाला होता है जो आसानी से पहचाना जा सकता है लेकिन नकली आईफोन पर दिए गए लोगो में कमियां होती हैं जिन्हें आप पहचान नहीं सकते हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news