Smartphone की मेमोरी हो रही है फुल? फटाफट इन टिप्स से करें खाली
Advertisement

Smartphone की मेमोरी हो रही है फुल? फटाफट इन टिप्स से करें खाली

Smartphone Memory Storage Clean Up Tips: स्टोरेज भरने से फोन भी परेशान करने लगता है. अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको स्टोरेज क्लीन करने के टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी...

 

Smartphone की मेमोरी हो रही है फुल? फटाफट इन टिप्स से करें खाली

How To Clean Up Mobile Storage: Smartphone हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है.आज के जमाने में फोन में 128GB का स्टोरेज मिलने लगा है. लेकिन ज्यादा फोटो, वीडियो और फाइल्स जुड़ने से फोन का स्टोरेज जल्दी भर जाता है. फिर समझ नहीं आता किस चीज को हटाया जाए और स्टोरेज मिल सके. स्टोरेज भरने से फोन भी परेशान करने लगता है. अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको स्टोरेज क्लीन करने के टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी...

वीडियो को न करें फोन में सेव
फोन के स्टोरेज का सबसे ज्यादा उपयोग फोटो और वीडियो के लिए होता है, जिसके कारण परेशानी से बचने के लिए आपको अलग तरीके अपनाने की जरूरत होती है. एक अच्छा विकल्प है कि आप अपने फोन में फोटो और वीडियो को सीधे सेव न करें, बल्कि आप इन्हें क्लाउड स्टोरेज में सेव करें. गूगल अकाउंट के साथ, आपको 15 जीबी का मुफ्त स्टोरेज प्राप्त होता है, जहां आप अपनी फोटो और वीडियो को सुरक्षित रख सकते हैं.

वॉट्सएप का डेटा न होने दें फोन में सेव
वॉट्सएप के माध्यम से वीडियो और फोटो शेयर की जा सकती हैं, लेकिन यह फोन के स्टोरेज को भरने का कारण बन सकती हैं. जब आप किसी फोटो या वीडियो को वॉट्सएप के माध्यम से प्राप्त करते हैं, वे आपकी गैलरी में अपने आप ही सेव हो जाते हैं. इससे स्टोरेज धीरे-धीरे भर जाता है. आप इस समस्या से बचने के लिए वॉट्सएप की सेटिंग्स में जाकर 'मीडिया विजेबिलिटी' ऑप्शन को बंद कर सकते हैं. इससे वॉट्सएप फोटो और वीडियो को आपके फोन में सेव नहीं करेगा.

Cache हटाएं
जब आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल की गई ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो वे अपने Cache डेटा को जमा करते हैं. यह डेटा स्थानीय स्टोरेज मेमोरी में सेव होता है और समय-समय पर बढ़ता जाता है. इस डेटा को हटाने के लिए आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप्लिकेशन्स (Applications) या एप्स (Apps) के सेक्शन में जा सकते हैं.

जिन ऐप्स की जरूरत नहीं उन्हें हटाएं
स्मार्टफोन में कई ऐसे ऐप्स होते हैं जिनका उपयोग नहीं किया जाता, लेकिन वे आपके फोन के स्टोरेज को ज्यादा खा रहे होते हैं. इससे स्टोरेज को कम करने के लिए, आपको तुरंत इन ऐप्स को अनइंस्टॉल कर देना चाहिए. यदि आपको बाद में फिर से इन ऐप्स की आवश्यकता पड़ती है, तो आप उन्हें बाद में फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं.

बड़ी फाइल्स को करें डिलीट
स्मार्टफोन में फिल्में डाउनलोड करके देखना बहुत सामान्य है, लेकिन ये बड़ी फाइलें आपके स्टोरेज को भी कम कर सकती हैं. अगर आप फोन के स्पेस को खाली रखना चाहते हैं, तो आपको बड़ी फाइलें डिलीट करनी चाहिए. यह आपको इस तरह की फाइलें हटाकर फोन के स्टोरेज में स्थान बनाए रखने में मदद करेगा.

Trending news