नहीं होगा Smartphone को बार-बार चार्ज करने का झंझट! इन Tricks से बढ़ जाएगी बैटरी लाइफ
Advertisement

नहीं होगा Smartphone को बार-बार चार्ज करने का झंझट! इन Tricks से बढ़ जाएगी बैटरी लाइफ

Smartphone Tips and Tricks: आज हम आपको तीन ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आपको अपना स्मार्टफोन बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा. इन ट्रिक्स से फोन की बैटरी लाइफ काफी बेहतर हो जाएगी..

 

Photo Credit: Onsitego

How to Increase Smartphone Battery Life: स्मार्टफोन खरीदते समय हमें ज्यादा समय इसलिए ही लगता है क्योंकि हम एक ऐसा फोन लेना चाहते हैं जो हर तरह से बेस्ट हो. फोन खरेदते समय कई बातों पर ध्यान दिया जाता है, जिनमें से एक, हमारे फोन की बैटरी भी होती है. आज के दौर में, जहां हम अपने ज्यादातर कामों को पूरा करने के लिए स्मार्टफोन पर निर्भर करते हैं, उसकी बैटरी पर खास ध्यान देना लाजमी है. आज हम आपको उन कमाल की ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आपको अपना स्मार्टफोन बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा और इसकी बैटरी लाइफ बेहतर हो जाएगी.. आइए इन ट्रिक्स पर एक नजर डालते हैं..

फोन की सेटिंग्स में मिलेगी ये ट्रिक 

अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने की एक ट्रिक आपके स्मार्टफोन की सेटिंग्स में छिपी है. अगर आपके फोन की बैटरी जल्दी डिसचार्ज हो रही है तो उसका एक कारण फोन का अधिक इस्तेमाल भी हो सकता है. आपको बता दें कि रिफ्रेश रेट जितना ज्यादा होगा, बैटरी की खपत भी उतनी ही ज्यादा होगी. फोन की सेटिंग्स में जाकर रिफ्रेश रेट को दिए गए ऑप्शन्स के हिसाब से 60Hz या 90Hz पर सेट कर देने से आपके फोन की बैटरी लाइफ पर अच्छा असर पड़ेगा.

जानिए कौनसे ऐप्स खा रहे हैं ज्यादा बैटरी!

एक और तरीका है जिससे फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है, वो है अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किए गए ऐप्स में से उन ऐप्स के बारे में पता लगाना, जो ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि इस बात का पता आप किस तरह लगा सकते हैं तो हम आपको बता दें कि जब आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में ‘बैटरी’ के सेक्शन में जाएंगे, आपको पता चल जाएगा कि कौन सा ऐप ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करता है. ऐसे ऐप्स को बंद या अनइंस्टॉल करके आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

बैकग्राउंड ऐप्स को तुरंत करें बंद

एक बेहद आसान तरीका यह है कि अगर आप अपने स्मार्टफोन को जल्दी-जल्दी डिसचार्ज होने से रोकना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपने ज्यादातर ऐप्स को बैकग्राउंड में काम करने से रोकना होगा. जिस तरह कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने के बाद शट डाउन किया जाता है, उसी तरह अपने स्मार्टफोन पर भी ऐप्स को इस्तेमाल करने के बाद बंद करें. ऐप्स बैकग्राउन्ड में चलते रहते हैं तो फोन की बैटरी खाते रहते हैं. इस तरह आप चुटकियों में अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बेहतर बना सकते हैं.

Trending news