Smart TV कर रहा है आपकी जासूसी! बचना है तो तुरंत बंद कर दें ये सेटिंग
Advertisement

Smart TV कर रहा है आपकी जासूसी! बचना है तो तुरंत बंद कर दें ये सेटिंग

How To Stop Smart TV Spying: कभी आपने सोचा है कि आपके घर के दीवार पर टंगा स्मार्ट टीवी भी आपकी जासूसी कर सकता है. स्मार्ट टीवी आप पर नजर रखता है और हर चीज पर नजर रखता है...

Smart TV कर रहा है आपकी जासूसी! बचना है तो तुरंत बंद कर दें ये सेटिंग

How To Stop Smart TV Spying: हमारी लाइफ डिवाइसिस से भर गई है. काम के लिए लैपटॉप, जेब में स्मार्टफोन और घर में स्मार्ट टीवी. आपने स्मार्टफोन और लैपटॉप के जरिए जासूसी के कई मामले सुने होंगे. लेकिन कभी आपने सोचा है कि आपके घर के दीवार पर टंगा स्मार्ट टीवी भी आपकी जासूसी कर सकता है. स्मार्ट टीवी आप पर नजर रखता है और हर चीज पर नजर रखता है...

स्मार्ट टीवी करता है जासूसी?

स्मार्ट टीवी में कई ऐसे धमाकेदार फीचर्स मिलते हैं, जो काफी जबरदस्त है. टीवी को इंटरनेट से कनेक्ट करने से लेकर इस पर OTT ऐप्स तक कई काम किए जा सकते हैं. लेकिन यह जितना मजेदार है, उतना ही खतरनाक है. अब आप सोच रहे होंगे कि यह खतरनाक कैसे तो हम बताते हैं.

स्मार्ट टीवी के पास आपकी निजी जानकारी होती है. स्मार्ट टीवी पर भी ट्रैकिंग होती है. टीवी की मदद से भी डेटा को कलेक्ट किया जा सकता है. जब भी आप यूट्यूब पर सर्च करते हैं तो कंपनी पूरा डेटा कलेक्ट करता है. इसी के आधार पर आपको एड्स दिखाए जाते हैं. टीवी में ACR फीचर होता है, जिसका फुल फॉर्म है- ऑटोमैटिक कंटेंट रिकॉग्निशन. यह सभी वीडियो को मॉनिटर करता है, जो आप देखते हैं. मार्केटिंग कंपनियां इस डेटा का इस्तेमाल करती हैं.

कैसे रखें डेटा को सुरक्षित?

हर टीवी में अलग तरह की सेटिंग होती हैं. सैमसंग टीवी है तो आपको Smart Hub Policy पर जाना होगा और वहां Sync Plus and Marketing का ऑप्शन मिलेगा, उसको डिसेबल करना होगा. 

Trending news