फ्रिज को स्टोव के पास रखना चाहिए या नहीं? एक गलती और अंदर से छूटने लगेगी गर्म हवा
Advertisement

फ्रिज को स्टोव के पास रखना चाहिए या नहीं? एक गलती और अंदर से छूटने लगेगी गर्म हवा

Can a fridge face a stove: अधिकतर लोग किचन में फ्रिज को रखते हैं. खासकर स्टोव के पास. लेकिन क्या यहां रखना सही है? अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. आइए बताते हैं...

फ्रिज को स्टोव के पास रखना चाहिए या नहीं? एक गलती और अंदर से छूटने लगेगी गर्म हवा

Distance From Fridge To Stove: समय के साथ हमारी लाइफस्टाइल में कई बदलाव आए हैं. लोगों की जरूरतें भी बढ़ी हैं. घर के सामान भी बढ़ते जा रहे हैं. घरों में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और गैजेट्स बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में इनकी देखभाल करना भी जरूरी होता है. सही से इस्तेमाल नहीं किया तो वो समय से पहले खराब हो जाता है. फ्रिज की बात हो तो उसमें ज्यादा सावधानी की जरूरत होती है. अगर जरा भी परेशानी आ गई तो कूलिंग खत्म हो जाती है. बार-बार ऐसा होने पर यह खराब भी हो जाता है.

फ्रिज को स्टोव के पास रखना चाहिए या नहीं?

कई लोग फ्रिज को किचन में ही रखते हैं. लेकिन उनको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसके आस-पास किस सामना को रख रहे हैं. किचन में फ्रिज रखने पर देखभाल ज्यादा करनी होती है. आपके किचन में हीट करने वाला एक और उपकरण होता है, और वह है गैस स्टोव. अक्सर लोगों के मन में सवाल उठता है कि फ्रिज को स्टोव से कितनी दूर रखा जाए? आइए बताते हैं...

नहीं कर पाएगा ठंडा

बता दें, फ्रिज को स्टोव को आस-पास रखना सही नहीं माना जाता है. स्टोव से निकलने वाली गर्मी फ्रिज के अंदर ठंडक पर रुकावट पैदा कर सकती है. ऐसे में फ्रिज के कंप्रेसर को अंदर ठंडक पैदा करने के लिए डबल मेहनत करना पड़ता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स की मानें तो फ्रिज और स्टोव के बीच 20-इंच की दूरी होनी चाहिए. इतनी दूरी पर है तो स्टोव आपके फ्रिज को खराब नहीं कर सकता है. अगर दोनों चिपके हुए हैं तो फ्रिज की लाइफ कम हो सकती है. 

पास रखा तो क्या होगा?

अगर स्टोव के पास फ्रिज को रखा तो स्टोव की गर्मी फ्रिज के बाहर तक ट्रांसफर हो सकती है. इससे फ्रिज के कंप्रेसर पर गर्मी का प्रभाव पड़ सकता है. इससे इंटरनल कॉइल्स पर असर पड़ेगा और फ्रिज खराब हो जाएगा. 

Trending news