SBI समेत इन 18 बैंकों के कस्टमर हो जाएं सावधान! स्मार्टफोन स्क्रीन हो रही रिकॉर्ड, आपने तो नहीं कर दी ये गलती
Advertisement

SBI समेत इन 18 बैंकों के कस्टमर हो जाएं सावधान! स्मार्टफोन स्क्रीन हो रही रिकॉर्ड, आपने तो नहीं कर दी ये गलती

Banking Online: भारत में जब से ऑनलाइन बैंकिंग का चलन बढ़ा है तब से नए खतरे भी निकल कर सामने आए हैं जिनसे बैंक ग्राहकों को हमेशा डर लगा रहता है. अब ऐसा ही नया खतरा भारत के टॉप बैंकों पर मंडरा रहा है जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

 

SBI समेत इन 18 बैंकों के कस्टमर हो जाएं सावधान! स्मार्टफोन स्क्रीन हो रही रिकॉर्ड, आपने तो नहीं कर दी ये गलती

Back Account Hacking: इन दिनों एक नया वायरस अपने पैर पसार रहा है जिसका नाम Drinik है. इस वायरस के निशाने पर कई यूजर्स आ चुके हैं. ये वायरस लगातार बैंकिंग कस्टमर्स को अपना निशाना बना रहा है और उनकी निजी जानकारियों को चुरा रहा है जो बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. आपको जानकर बेहद ही हैरानी होगी कि ये वायरस लोगों के स्मार्टफोन में दाखिल हो जाता है और उसके बाद उनकी बैंकिग डीटेल्स के साथ ही अन्य जानकारियों को भी चुरा लेता है. 

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि वायरस द्वारा चुराई गई इन जानकारियों का आखिर होता क्या है तो बता दें कि वायरस जो जानकारियां चुराता है उसकी बदौलत हैकर्स बैंकिंग यूजर्स को अपना निशाना बना लेते हैं. यहां तक की कई मामले ऐसे सामने आए हैं जिनमें बैंक से लाखों रुपए की रकम भी गायब हो चुकी है.

 

जानकारी के अनुसार SBI समेत देश के 18 नामी बैंकों के कस्टमर्स को इस वायरस से खतरा है और उनके निजी जानकारियां भी खतरे में हैं. दरअसल ये Drinik Android trojan का एक नया वर्जन है जो यूजर्स के लिए किसी बड़े खतरे की तरह सामने आया है जिससे बचने की सख्त जरूरत है नहीं तो आपकी बैंकिंग पर हैकर्स का भी कंट्रोल हो सकता है.

क्यों इतना खतरनाक है ये ट्रोजन 

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये ट्रोजन यूजर्स की निजी जानकारियों को स्मार्टफोन से चुरा लेता है जिनमें आपकी निजी तसवीरें, साथ ही अन्य पर्सनल डेटा और बैंकिंग क्रेडेंशियल्स भी शामिल हैं. चुराई गईं ये जानकारियां सीधा हैकर्स तक पहुंच जाती हैं जिसके बाद हैकर्स आपके बैंक अकाउंट समेत आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी हैक कर सकते हैं और आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. ये वायरस आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. आपको अगर इनसे बचना है तो गैर जरूरी ऐप्स ना ही डाउनलोड करें साथ ही किसी भी डिवाइस से स्मार्टफोन कनेक्ट करने के दौरान सावधानी बरतें.

 

Trending news