Save Smartphones in Rain: बारिश में भीगकर खराब हो सकता है फोन! वॉटरप्रूफ है या नहीं, ऐसे करें पता
Advertisement

Save Smartphones in Rain: बारिश में भीगकर खराब हो सकता है फोन! वॉटरप्रूफ है या नहीं, ऐसे करें पता

Smartphone Tips: बारिश के इस मौसम में स्मार्टफोन आसानी से भीगकर खराब हो सकता है. यहां जानिए आप किस तरह चेक कर सकते हैं कि फोन वॉटरप्रूफ (Waterproof Smartphones) है या नहीं..

 

Save Smartphones in Rain: बारिश में भीगकर खराब हो सकता है फोन! वॉटरप्रूफ है या नहीं, ऐसे करें पता

Waterproof Smartphones: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता होगा और यही वजह है कि हम सभी स्मार्टफोन पर बहुत निर्भर करते हैं. स्मार्टफोन में हमारा इतना डेटा है कि हम गलती से भी इसे खराब नहीं होने देना चाहते हैं. बारिश के इस मौसम में फोन भीगकर खराब हो सकता है और इसलिए जरूरी है कि हमारे स्मार्टफोन्स वॉटरप्रूफ (Waterproof Smartphones) हों. हम आपको बताएंगे आप किस तरह चेक कर सकते हैं कि आपका फोन वॉटरप्रूफ है या नहीं और कौन सी आईपी रेटिंग (IP Rating) फोन को पानी से सबसे ज्यादा सेफ रख सकती है.. 

बारिश में भीगकर खराब हो सकता है Smartphone!

बता दें कि स्मार्टफोन को बरसात से बचाकर रखने के लिए जरूरी है कि फोन वॉटरप्रूफ हो. आज के समय में लगभग हर फोन को वॉटरप्रूफ बताया जाता है लेकिन इसको लेकर कई रेटिंग्स हैं, जिनका मतलब भी अलग होता है. आइए जानते हैं कि फोन्स में कौन-कौन सी रेटिंग्स होती हैं, कौन सी आईपी रेटिंग बेस्ट होती है और आपके फोन को बारिश से बिल्कुल सेफ कौन सी रेटिंग रख सकती है. 

फोन वॉटरप्रूफ है या नहीं, ऐसे करें पता

स्मार्टफोन को वॉटरप्रूफ बताने के लिए एक रेटिंग का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका नाम आईपी (Ingress Protection) रेटिंग है. आईपी रेटिंग की रेंज एक से छह के बीच होती है, जितनी ज्यादा रेटिंग होगी, उतना ही आपका फोन पानी से सुरक्षित रहेगा. अगर आपके फोन को IPXX रेटिंग मिली हुई है यानी आपका फोन वॉटरप्रूफ नहीं है, IPX8 रेटिंग वाले फोन वॉटरप्रूफ तो हैं लेकिन डस्टप्रूफ नहीं हैं. 

इस आईपी रेटिंग वाले फोन हैं बेस्ट 

अब हम आपको उस आईपी रेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेस्ट वॉटरप्रूफ रेटिंग बताई जाती है और बारिश के मौसम में फोन को बिल्कुल सेफ रख सकती है. अगर आपका फोन IP68 रेटिंग से लैस हैं तो वो वॉटरप्रूफ होने के साथ-साथ डस्टप्रूफ भी हैं यानी एक मीटर तक गहरे पानी में फोन कम से कम 30 मिनट तक सुरक्षित रह सकता है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर. 

Trending news