Advertisement
trendingPhotos914420
photoDetails1hindi

WhatsApp पर ऐसे कर सकते हैं 'Secret Chat', ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएंगे मैसेज

वॉट्सऐप (WhatsApp) पर चैटिंग का मजा अब कई गुना बढ़ने वाला है. हाल ही में कंपनी ने वॉट्सऐप के कई नए फीचर्स को लॉन्च किया है, जिसमें सबसे खास फीचर चैटिंग को सिक्योर करना है. इस फीचर को एक्टिवेट करने पर सभी मैसेज निर्धारित समय पर ऑटोमेटिक डिलीट हो जाते हैं जो प्राइवेसी के सबसे जरूरी है. अगर आप भी इस फीचर को अपने फोन में शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. आइए जानते हैं उनके बारे में...

आपके अलावा कोई भी नहीं देख पाएगा मैसेज

1/5
आपके अलावा कोई भी नहीं देख पाएगा मैसेज

वॉट्सऐप के इस फीचर की मदद से आप अपनी पर्सनल चैटिंग को सीक्रेट रख पाएंगे. यानी आपकी इजाजत के बिना आपके मैसेज ना कोई देख पाएगा और ना ही कोई पढ़ पाएगा. ये पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगी.

'डिसअपीयरिंग मैसेज' फीचर का करें इस्तेमाल

2/5
'डिसअपीयरिंग मैसेज' फीचर का करें इस्तेमाल

अभी तक करोड़ों यूजर्स अपने मैसेज को सीक्रेट रखने के लिए अर्काइव चैट का विकल्प चुनते थे. या फिर उन्हें मैन्युअली सभी मैसेज को डिलीट करना पड़ता था. इसी परेशानी को खत्म करने के लिए वॉट्सऐप ने डिसअपीयरिंग मैसेज (Disappearing Message) फीचर को लॉन्च किया था, लेकिन आज भी कई लोग इसके फायदों से अनजान हैं.

अपने आप डिलीट हो जाएंगे मैसेज

3/5
अपने आप डिलीट हो जाएंगे मैसेज

कंपनी के अनुसार, डिसअपीरिंग फीचर को सेटिंग्स में जाकर ऑन करने के बाद सात दिनों में मैसेज अपने आप ही गायब हो जाएंगे. इसके अलावा वॉट्सऐप पर यूजर मैसेज के साथ टाइम सेट कर पाएंगे. फिर तय किए गए समय के बाद मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएगा.

इस तरह कर सकते हैं एक्टिवेट

4/5
इस तरह कर सकते हैं एक्टिवेट

'डिसअपीयरिंग मैसेज' फीचर को एक्टिवेट करना बेहद आसान है. सबसे पहले उस चैट को ऑपन करें जिसके मैसेज आप ऑटोमेटिक डिलीट पर लगाना चाहते हैं. इसके बाद उसकी प्रोफाइल पीक्चर पर दिए गए नाम पर क्लिक करें. यहां आपको डिसअपीयरिंग मैसेज का ऑप्शन मिलेगा. उसे ऑन कर दें.

 

वॉट्सऐप पर लगाए पिन लॉक

5/5
वॉट्सऐप पर लगाए पिन लॉक

इसके अलावा वॉट्सऐप ने फिंगरप्रिंग लॉक का भी ऑप्शन दिया है, जिसकी मदद से आपकी चैट्स कोई और नहीं पढ़ पाएगा. अगर कोई मैसेज पढ़ना भी चाहेगा तो पहले उसे आपकी परमिशन लेनी होगी. इसे भी आप फोन की सेटिंग्स के बाद प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करके शुरू कर सकते हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो इससे आपकी चैटिंग पूरी तरह सुरक्षित हो जाएगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़