Advertisement
photoDetails1hindi

ऐसे बढ़ाएं अपने Smartphone की बैटरी लाइफ! Charging के समय रखें इन जरूरी बातों का ध्यान

नई दिल्ली. आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता होगा. स्मार्टफोन के साथ वैसे तो कई सारी ऐक्सेसरीज आती हैं, जिनका हम प्रयोग करते हीं लेकिन सबसे जरूरी होता है फोन का चार्जर. ये तो सभी को पता होगा कि चार्जर के बिना फोन को ज्यादा देर तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. लेकिन क्या आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने का सही तरीका जानते हैं? आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको अपने फोन को चार्ज करते समय रखना चाहिए..

रात भर फोन को चार्ज पर न छोड़ें

1/5
रात भर फोन को चार्ज पर न छोड़ें

अपने फोन को जरूरत से ज्यादा देर तक चार्जिंग पर छोड़ना भी गलत होता है. ऐसे में, कोशिश करें कि रात भर फोन को चार्जिंग पर न रखें. हालांकि आज के समय में आने स्मार्टफोन्स अपने आप फोन की चार्जिंग बंद कर देते हैं जब बैटरी फुल हो जाती है, इसलिए रात भर चार्जिंग पर लगाने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

 

चार्ज करने के लिए फोन के डिस्चार्ज होने का इंतजार न करें

2/5
चार्ज करने के लिए फोन के डिस्चार्ज होने का इंतजार न करें

कई लोगों की यह आदत रहती है कि फोन को तभी चार्ज करें जब फोन की बैटरी जीरो तक पहुंच जाए. आपको बता दें कि फोन में दी गई लिथियम-आयन बैटरी को जीरो तक नहीं पहुंचने देना है. इसलिए फोन को चार्ज करने के लिए उसके डिस्चार्ज होने का इंतजार न करें. 

इस्तेमाल करने के बाद ऐप्स को बंद करें

3/5
इस्तेमाल करने के बाद ऐप्स को बंद करें

जैसे कंप्यूटर को इस्तेमाल करने के बाद आप उसे शट डाउन कर देते हैं, उसी तरह अपने स्मार्टफोन पर भी ऐप्स को इस्तेमाल करने के बाद भी बंद करने की आदत डालें. वरना ये ऐप्स बैकग्राउन्ड में चलती रहती हैं और फोन की बैटरी लाइफ को कम करती रहती हैं.    

चार्ज करते समय फोन को इस्तेमाल न करें

4/5
चार्ज करते समय फोन को इस्तेमाल न करें

जब आपका फोन छगरगे हो रहा होता है, तो फोन की पावर उस समय से अलग होती है, जो आम तौर पर होती है. ऐसे में, फोन जब चार्ज हो रहा हो, तो उसे इस्तेमाल करने से बचें ताकी फोन तेजी से चार्ज हो सके. 

पब्लिक चार्जिंग पोर्ट के इस्तेमाल से बचें

5/5
पब्लिक चार्जिंग पोर्ट के इस्तेमाल से बचें

रेल्वे स्टेशन, एयरपोर्ट या फिर किसी अन्य जगह पर अगर आप अपने फोन को चार्ज करने के लिए किसी पब्लिक चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है. पब्लिक चार्जिंग पोर्ट्स से हैकर्स के पास आपका डेटा के जाने के बहुत चांसेज होते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़