Advertisement
trendingPhotos1247982
photoDetails1hindi

क्या आपके iPhone के ऐप्स कर रहे हैं आपकी 'जासूसी'? इन Steps से तुरंत लगाएं पता

Which Apps on your Apple iPhone are Tracking You Follow Steps to Find Out: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसके पास स्मार्टफोन नहीं होगा. स्मार्टफोन हमारे कई मायनों में एक आशीर्वाद है लेकिन कई ऐसी भी चीजें हैं जिसकी वजह से ये हमारे जीवन में अभिशाप भी है. हमारे स्मार्टफोन में डाउनलोड होने वाले कई ऐप्स हम पर नजर रखते हैं, हमको 'ट्रैक' (Track) करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप पता लगा सकते हैं कि कौन से स्मार्टफोन ऐप्स आपकी 'जासूसी' कर रहे हैं. आपको बता दें कि ये Trick खास iPhone यूजर्स के लिए है..

 

1/5

क्या हर iPhone ऐप आपकी 'जासूसी' करता है: आपको बता दें कि जिन ऐप्स को आपने iPhone पर हाल ही में डाउनलोड किया है, वो एक पॉप-अप के जरिए आपसे पूछते हैं कि क्या आप ऐप को आपको ट्रैक करने के की अनुमति देते हैं? यहां अगर आप मना कर दें तो वो ऐप आपको ट्रैक नहीं करेगा. लेकिन ये पॉप-अप सिर्फ अभी डाउनलोड किये गए ऐप्स पर आता है, उनपर नहीं जो पहले से आपके फोन में हैं. 

2/5

एक ऐप क्या ट्रैक करता है: ये जानने से पहले कि आप ऐप को ट्रैक करने से किस तरह तरह रोक सकते हैं, पहले जानिए कि ऐप क्या ट्रैक करता है. अगर ऐप के पास आपको ट्रैक करने की अनुमति है तो वो आपकी सारी एक्टिविटीज, आपके इंटरनेट मूवमेंट और आप दूसरे ऐप्स पर क्या इंटरैक्शन करते हैं, इस सब पर नजर रखता है. इस तरह वो आपको वही ऐड्स भी दिखाता है जिसमें आपकी दिलचस्पी हो. 

3/5

जानिए कौन से ऐप आप पर नजर रखते हैं: ये जानने के लिए कि आप पर कौन से ऐप्स नजर रखते हैं, आपको सबसे पहले अपने iPhone के सेटिंग्स ऐप को खोलना होगा. ऐसा करने के बाद जब आप थोड़ा स्क्रोल करेंगे, तो आपको 'बैटरी' ऑप्शन के ठीक नीचे 'प्राइवेसी' का ऑप्शन दिखाई देगा. इसपर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक और मेन्यू खुल जाएगा. 

4/5

फॉलो करें ये स्टेप्स: 'प्राइवसी' में जो मेन्यू आपकी स्क्रीन पर खुलेगा, उसमें 'लोकेशन सर्विसेज' के नीचे, 'ट्रैकिंग' का ऑप्शन यानी जो दूसरा ऑप्शन है, आपको दिखाई देगा. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको स्क्रीन पर सबसे ऊपर 'अलाओ ऐप्स टू ट्रैक' ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको ऑन रखना होगा. अब नीचे आपको अपने सभी ऐप्स की लिस्ट दिखाई देगी और जो ऐप्स आपको ट्रैक कर रहे हैं उनके आगे का टॉगल हरा होगा. 

5/5

ऐप्स को मत करने दें आपको ट्रैक: आपकी लिस्ट में जो भी ऐप्स आपको ट्रैक कर रहे हैं आप उनमें से उन ऐप्स को चुन सकते हैं जिनसे आपको ट्रैकिंग एक्सेस वापस लेना है. फिर उन ऐप्स के टॉगल को आप ऑफ कर सकते हैं और उनको आपको ट्रैक करने से रोक सकते हैं. इस तरह आप न केवल यह पता लगा सकते हैं कि कौन से ऐप्स आपको ट्रैक कर रहे हैं बल्कि जिन ऐप्स को आप चाहें, उनका ट्रैकिंग एक्सेस बंद भी कर सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़