150 साल पुरानी पेंटिंग में दिखा लड़की के हाथ में स्मार्टफोन! जूम कर-करके देख रहे हैं लोग
Advertisement

150 साल पुरानी पेंटिंग में दिखा लड़की के हाथ में स्मार्टफोन! जूम कर-करके देख रहे हैं लोग

Old Smartphone: 150 साल पहले शायद दुनिया की कुछ अहम तकनीकों का आविष्कार भी नहीं हुआ था लेकिन एक ऐसी पेंटिंग ने बवाल मचा दिया है जिसमें एक लड़की के हाथ में ऐसा डिवाइस है जिसका आविष्कार तीन दशक पहले ही हुआ है.

150 साल पुरानी पेंटिंग में दिखा लड़की के हाथ में स्मार्टफोन! जूम कर-करके देख रहे हैं लोग

Painting Smartphone: 150 साल पुरानी पेंटिंग में अगर आपको आज के दौर का कोई डिवाइस दिख जाए तो आपको कैसा लगेगा, शायद आपको कुछ देर के लिए इस पर यकीन नहीं होगा. अब अगर सोच रहे हैं कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं तो बता दें कि चल में हुआ है और एक डेढ़ सौ साल पुरानी पेंटिंग में दिख रही महिला के हाथ में लोगों ने कुछ ऐसा नोटिस किया है जिसे देखने के बाद किसी का भी दिमाग चकरा जाएगा. इस पेंटिंग को देखने के बाद लोग ऐसा मानकर चल रहे हैं कि यह कोई टाइम ट्रेवल का मामला हो सकता है हालांकि इन दोनों ही बातों पर किसी आम इंसान के लिए यकीन कर पाना थोड़ा सा मुश्किल है. लोग तो इतना कह रहे हैं कि पेंटिंग में जो महिला दिख रही है उसके हाथ में एप्पल का डिवाइस है.

कितनी पुरानी है पेंटिंग

आपको बता देंगे कि यह पेंटिंग साल 1860 की है जिसका मतलब यह हुआ कि अब तक इससे तकरीबन डेढ़ सौ साल बीत चुके हैं. इस पेंटिंग में जो महिला दिखाई दे रही है उसके हाथ में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि एक स्मार्टफोन जैसा ऑब्जेक्ट मौजूद है और लोग इसे लेकर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं, कोई से एप्पल का डिवाइस बता रहा है तो कोई से नॉर्मल स्मार्टफोन बता रहा है तो वहीं कुछ लोग इसे रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली कोई चीज बता रहे हैं लेकिन जिस तरह से महिला ने इस ऑब्जेक्ट को पकड़ रखा है और उसकी तरफ देख रही है उसे देख कर किसी को भी लगेगा कि यह कोई स्मार्टफोन है.

आपको बता दें कि इस पेंटिंग का नाम द एक्सपेक्टेड वन है जिसे फर्डिनेंड जॉर्ज वाल्ड मूलर ने तैयार किया है. आपको बता दें कि इस पेंटिंग के कोने पर एक पुरुष भी दिखाई दे रहा है जो फूल लेकर शायद उस महिला का इंतजार कर रहा है.

क्या है इस पेंटिंग की सच्चाई

आपको बता दें कि ऑस्ट्रियन पेंटिंग्स डॉट नेट के सीईओ गारलैंड वेन फोल्डर ने हर दावे को बेकार बताया है और इस पेंटिंग की सच्चाई सबके सामने लेकर आए हैं. उन्होंने बताया कि पेंटिंग में दिख रही महिला असल में एक प्रेयर बुक लेकर जा रही है जो देखने पर किसी स्मार्टफोन जैसा नजर आ रहा है और जाहिर सी बात है आज के दौर में कोई भी उस पेंटिंग को देखेगा तो यही समझेगा. हालांकि असलियत में महिला के हाथ में दिख रहा ऑब्जेक्ट एक प्रार्थना की किताब है. हालांकि लोग इस खुलासे के बावजूद उस ऑब्जेक्ट को कोई स्मार्टफोन समझ रहे हैं.

Trending news