पुराना Cooler देगा कश्मीर जैसी ठंडक! बस आजमाएं ये Tricks, लोग भी कहेंगे- नया AC लिया क्या...
trendingNow11590015

पुराना Cooler देगा कश्मीर जैसी ठंडक! बस आजमाएं ये Tricks, लोग भी कहेंगे- नया AC लिया क्या...

हम आपको ऐसे 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका पुराना कूलर भी AC जैसी ठंडी हवा देगा. आइए जानते हैं...

 

पुराना Cooler देगा कश्मीर जैसी ठंडक! बस आजमाएं ये Tricks, लोग भी कहेंगे- नया AC लिया क्या...

गर्मी का सीजन आ चुका है और तपती गर्मी पड़ने लगी है. जाती-जाती ठंड में लोग पुराना कूलर और AC निकाल रहे हैं. भारत में आज के समय भी ज्यादातर लोग कूलर का इस्तेमाल करते हैं. अभी भी कई लोग सालों पुराना कूलर इस्तेमाल कर रहे हैं. उसी की डेंटिंग पेंटिंग करके लोग इस्तेमाल करते रहते हैं. लेकिन कुछ समय के बाद कूलर ठंडी हवा देना बंद कर देता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपको ऐसे 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका पुराना कूलर भी AC जैसी ठंडी हवा देगा. आइए जानते हैं...

धूप में न रखें कूलर

अक्सर लोग धूप वाली जगह में कूलर रख देते हैं. उनको लगता है कि गर्मी हवा ठंडी हवा में तब्दील हो जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं होता है. कूलर को ऐसी जगह रखें जहां सीधे धूप न पड़ रही हो. अगर घर में हर तरफ धूप आती है, तो ऐसी व्यवस्था करें, जिससे कूलर पर सीधे धूप न पड़े.

कूलर के आस-पास दें थोड़ा स्पेस

कूलर नया हो या फिर पुराना, उसको हमेशा ओपन जगह में रखें. खुली हवा में कूलर ठंडी हवा देता है. कूलर को खिड़की में फिक्स किया जा सकता है. यहां से आपको अच्छी हवा मिलेगी. 

वेंटिलेशन है जरूरी

अगर आप घर में कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कमरे में वेंटिलेशन होना जरूरी है. अगर वेंटिलेशन नहीं है तो कमरे में उमस हो जाती है. कूलर तभी ठंडक देगा जब हवा बाहर निकलेगी.

घास को बदलते रहें

अगर आप पुराने कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले उसकी घास बदल दें. पुरानी घास में धूल जम जाती है और पानी फ्लो नहीं करता है. ऐसे में सीजन में कम से कम दो बार घास को बदलें. याद रहे, कि घास के बीच में गैप होना जरूरी है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news