पुराना कूलर देगा AC जैसी ठंडक! बस आजमाएं ये 5 Tricks; हाय गर्मी की जगह कहेंगे- 'उफ्फ! कितनी ठंड है...'
trendingNow11222779

पुराना कूलर देगा AC जैसी ठंडक! बस आजमाएं ये 5 Tricks; हाय गर्मी की जगह कहेंगे- 'उफ्फ! कितनी ठंड है...'

Old Cooler Cooling Tips: अक्सर लोग बोलते हैं कि लाख कोशिशों के बाद भी उनका कूलर ठंडी हवा नहीं देता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपको ऐसे 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका पुराना कूलर भी AC जैसी ठंडी हवा देगा.

पुराना कूलर देगा AC जैसी ठंडक! बस आजमाएं ये 5 Tricks; हाय गर्मी की जगह कहेंगे- 'उफ्फ! कितनी ठंड है...'

Old Cooler Cooling Tips: जलती-चुभती गर्मी पड़ने लगी है. गर्मी जाने में अभी समय है और लोग इतनी गर्मी से परेशान हो गए हैं. भारत में अधिकतर लोग कूलर का इस्तेमाल करते हैं. कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके यहां सालों से पुराना कूलर चल रहा है. उसी को रिपेयर कर लोग सालों-साल इस्तेमाल करते हैं. अक्सर लोग बोलते हैं कि लाख कोशिशों के बाद भी उनका कूलर ठंडी हवा नहीं देता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपको ऐसे 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका पुराना कूलर भी AC जैसी ठंडी हवा देगा. आइए जानते हैं...

वेंटिलेशन होना जरूरी

अगर आपने कूलर को ऐसी जगह रखा है, जहां वेंटिलेशन नहीं है तो कूलर ठंडी नहीं बल्कि उमस पैदा करेगा. कूलर को पर्याप्त वेंटिलेशन की जरूरत होती है. कूलर ठंडा तभी करेगा, जब हवा कमरे से बाहर निकलेगी.

सीधे धूप में न रखें कूलर

लोग अक्सर यह गलती कर बैठते हैं. जहां ज्यादा धूप पड़ती है, लोग वहां कूलर को प्लेस कर देते हैं. इससे ठंडी हवा नहीं मिल पाती है. कूलर को ऐसी जगह रखें जहां सीधे धूप न पड़ रही हो. अगर घर में हर तरफ धूप आती है, तो ऐसी व्यवस्था करें, जिससे कूलर पर सीधे धूप न पड़े.

घास को जरूर बदलें

अगर आपने पुराना कूलर निकाला है, तो उसकी घास जरूर बदलें. कूलर में लगी जाली के पीछे लगी घास में धूल जम जाती है और पानी में जम जाता है. ऐसे में हवा का रास्ता ब्लॉक हो जाता है. सीजन में कम से कम दो बार घास को बदलें. याद रहे, कि घास के बीच में गैप होना जरूरी है. 

कूलर में पानी का फ्लो चेक करते रहें

कूलर के वॉटर पंप में पानी का फ्लो सही होना चाहिए. अगर पंप को पानी नहीं मिल रहा है तो कूलर ठंडी हवा नहीं देगा. अक्सर देखा जाता है कि कूलर में पानी निकलने वाले होल बंद हो जाते हैं. ऐसे में घास को भी पानी नहीं मिल पाता है. उसको चेक करें और होल से धूल हो हटा दें. 

खुली जगह पर रखें कूलर

कूलर नया हो या पुराना... उसको हमेशा खुली जगह पर रखें. आसान शब्दों में समझें तो, खुले एरिया में कूलर ठंडी हवा देगा. इसलिए कूलर को खिड़की पर फिक्स कर दें या जाली वाले दरवाजे के पास ही रखें.

Trending news