Netflix का Plan खरीदने के चक्कर में शख्स हो गया कंगाल! नए Fraud से हो जाएं सावधान नहीं तो लगेगा लाखों का चूना
Advertisement

Netflix का Plan खरीदने के चक्कर में शख्स हो गया कंगाल! नए Fraud से हो जाएं सावधान नहीं तो लगेगा लाखों का चूना

Online Fraud का नया मामला सामने आया है, जिसको पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे. नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन रिन्यू करने के चक्कर में शख्स को 1 लाख से ज्यादा रुपये का चूना लग गया. जानिए और हो जाएं सावधान...

 

Netflix का Plan खरीदने के चक्कर में शख्स हो गया कंगाल! नए Fraud से हो जाएं सावधान नहीं तो लगेगा लाखों का चूना

Online Fraud के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. लोगों को कंगाल बनाने के लिए लुटेरे नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं. स्कैमर्स ने लोगों को लूटने के लिए कोई ऐप नहीं छोड़ा है. एक नया मामला सामने आया है, जहां 74 वर्षीय व्यक्ति के साथ नेटफ्लिक्स के नाम से ठगी की गई. जब वो अपने Netflix subscription को रिन्यू करने की कोशिश कर रहे थे, तो उनको 1 लाख रुपये का नुकसान हुआ. अब तक हमने ऐसे मामले सुने थे, जहां स्कैमर्स मैसेज भेजकर मैलवेयर लिंक की मदद से लोगों को चूना लगा रहे थे. इस बार उन्होंने ईमेल का रास्ता ढूंढ निकाला. साइबर क्रिमिनल्स ने बुजुर्ग व्यक्ति को उनके नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन को रिन्यू करने के लिए कहकर ठगने की कोशिश की. याद रखें कि जब भी आपके पास ईमेल आता है, तो वेरिफाई करें. 

शख्स को लगा 1 लाख रुपये का चूना

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, मामला मुंबई का है, जहां एक व्यक्ति को 1 लाख से ज्यादा रुपयों का नुकसान हुआ. नुकसान तब हुआ जब उसने अपनी बैंक डिटेल्स स्कैमर्स के साथ शेयर कीं. स्कैमर्स ने ईमेल में खुद को नेटफ्लिक्स बताया और सब्सक्रिप्शन को रिन्यू करने के लिए अपनी बैंक डिटेल्स को शेयर करने के लिए बरगलाया. शख्स को बताया गया कि 499 रुपये का पेमेंट न करने पर उनके सब्सक्रिप्शन को रोक दिया गया है.

29 नवंबर को हुई FIR

74 वर्षीय शख्स प्लास्टिक प्रिंटिंग इम्पोर्ट बिजनेस में है. उसको लगा कि साइबर क्रिमिनल्स द्वारा प्राप्त ईमेल नेटफ्लिक्स से था. वो इसलिए जाल में फंस गया क्योंकि मेल काफी असली ईमेल से मेल खाता था. झांसे में लेने के बाद स्कैमर्स ने उनसे लाखों रुपये की लूट की. 29 नवंबर को उन्होंने जुहू पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कराई है. 

499 रुपये के चक्कर में गए लाखों रुपये

पुलिस ऑफिसर के मुताबिक, व्यक्ति के पास 499 रुपये पेमेंट करने के लिए एक लिंक दिया गया था. उन्होंने बिना सोचे क्रेडिट कार्ड डिटेल्स को भर दिया और उसके बाद मोबाइल पर OTP आया. जिससे 1.22 लाख रुपये का नुकसान हो गया. पुलिस ने बताया कि व्यक्ति ने ओटीपी की राशि की जांच किए बिना ईमेल पर ओटीपी शेयर किया था. मेल में लिखा था कि उनको सिर्फ 499 रुपये का पेमेंट करना है, लेकिन OTP 1 लाख रुपये के लिए भेजा गया था. उसे फ्रॉड का तब पता चला जब उसे बैंक से फोन आया कि अगर उसने 1.22 लाख रुपये का भुगतान नहीं किया है तो 8 दबाएं.

कैसे बचें

इस घटना से यह सबक मिलता है कि आपको किसी के साथ भी ओटीपी शेयर नहीं करना है. भले ही वो नेटफ्लिक्स से ही क्यों न हो. बता दें, कोई भी कंपनी आपसे OTP शेयर करने को नहीं कहेगी. अगर आपके पास ऐसे मेल आते हैं तो उसको नजर अंदाज कर दें. स्कैमर्स हमेशा उन लोगों को टारगेट करते हैं, जो टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं. अगर आप अपनी महनत की कमाई को बचाना चाहते हैं तो किसी से भी अपनी बैंक डिटेल्स को शेयर न करें. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news