Smartphone से इस तरह लीक होते हैं MMS! आपकी ये गलती बर्बाद कर सकती है जिंदगी
Advertisement

Smartphone से इस तरह लीक होते हैं MMS! आपकी ये गलती बर्बाद कर सकती है जिंदगी

MMS Leaks बेहद गंभीर मुद्दा है और हाल ही में इसके कई मामले सामने आ रहे हैं. स्मार्टफोन में सेव किए गए प्राइवेट वीडियोज को लीक होने से बचाने के लिए आप किस गलती से बच सकते हैं, आइए जानते हैं..

 

Smartphone से इस तरह लीक होते हैं MMS! आपकी ये गलती बर्बाद कर सकती है जिंदगी

Chandigarh MMS Leak के मामले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है और पूरे देश में इसकी चर्चा हो रही है. हालांकि आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है लेकिन इस तरह के कई घिनौने मामले आए दिन सामने आते हैं जिसमें समार्टफोन्स के जरिए लोगों के प्राइवेट वीडियोज लीक हो जाते हैं. कई बार वीडियोज किस तरह लीक हो जाते हैं, सामने वाले इंसान को पता भी नहीं चलता है. हम आपको बताएंगे कि वो कौन सी गलती है जिसकी वजह से स्मार्टफोन से एमएमएस (MMS) और प्राइवेट वीडियोज लीक हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि अपनी तरफ से आप ऐसा क्या कर सकते हैं कि आप इस घिनौनी हरकत से बच सकते हैं..

आपको पता भी नहीं होगा और फोन से Leak हो जाएंगे वीडियोज 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर एमएमएस लीक (MMS Leak) कोई ऐसा कारण है जिससे स्मार्टफोन से वीडियोज लीक हो जाएं और यूजर को पता भी न चले तो वो थर्ड-पार्टी ऐप्स हैं. बता दें कि कई ऐसे थर्ड पार्टी ऐप्स हैं जो शुरू में ही पर्मिशन लेकर फाइल्स का एक्सेस पा लेते हैं. इसी एक्सेस के जरिए आपके फोन के प्राइवेट वीडियोज लीक हो जाते हैं. फिर इन वीडियोज कॉ पॉर्न साइट या फिर किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर अपलोड कर दिया जाता है. इसलिए किसी ऐप को फाइल्स की पर्मिशन सोचकर दें. 

फोन बेचने से पहले रखें इस बात का ध्यान 

कई बार ऐसा भी होता है कि आप अपना फोन बेचने जा रहे हैं और फोन को उससे पहले फॉर्मैट किया हो. बता दें कि फॉर्मैट करने के बाद भी तस्वीरों और वीडियोज को रिकवर किया जा सकता है और आसानी से आपके प्राइवेट वीडियोज और तस्वीरें रिट्रीव की जा सकती हैं. इसलिए फोन को फॉर्मैट करने और बेचने से पहले फाइल्स को डिलीट करें ताकी अगर फॉर्मैट किए गए फोन के डेटा को वापस भी लाया जाए तो फाइल्स में प्राइवेट फोटोज न हों. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news