'वीडियो लाइक करो और खूब कमाओ...' शख्स के अकाउंट से उड़ गए 16 लाख रुपये, जानिए कैसे बचें
Advertisement
trendingNow12097116

'वीडियो लाइक करो और खूब कमाओ...' शख्स के अकाउंट से उड़ गए 16 लाख रुपये, जानिए कैसे बचें

YouTube Payment Scam: हाल ही में एक व्यक्ति यूट्यूब पेमेंट स्कैम का शिकार हो गया और उसे 16 लाख रुपये का नुकसान हुआ. आपको इस तरह के स्कैम के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है ताकि आप कभी इस तरह के स्कैम में न फंसे. आइए आपको यूट्यूब स्कैम और इससे बचने के तरीके के बारे में बताते हैं. 

scam

हाल ही में एक व्यक्ति यूट्यूब पेमेंट स्कैम का शिकार हो गया और उसे 16 लाख रुपये का नुकसान हुआ. व्यक्ति ने बताया कि उसे व्हाट्सएप पर एक मैसेज आया था, जिसमें उसे एक खास यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने और लाइक करने के लिए कहा गया था. व्यक्ति को लालच दिया गया कि चैनल से जुड़कर लाइक और कमेंट करने पर अच्छी कमाई हो सकती है. लेकिन हकीकत में स्कैमर ने पीड़ित को 16 लाख रुपये का चूना लगा दिया. आप कभी इस तरह के स्कैम में न फंसे. आइए आपको यूट्यूब स्कैम और इससे बचने के तरीके के बारे में बताते हैं. 

Youtube Payment Scam क्या है 

यूट्यूब चैनल पेमेंट स्कैम में लोगों को यह झांसा दिया जाता है कि वह अपने यूट्यूब चैनल के जरिए पैसा कमा सकते हैं. लेकिन असल में लोगों की निजी जानकारी हासिल कर ठगी की जाती है. ऐसे स्कैम कई तरीकों से हो सकते हैं. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

जल्दी अमीर बनाने वाली स्कीम

लोगों को अपने झांसे में लेने के लिए धोखेबाज मोनेटाइजेशन हैक्स, गारंटीड स्पॉन्सरशिप और सीक्रेट यूट्यूब एल्गोरिदम जैसी तरकीबों का लालच देते हैं. वे आपसे पैसे मांग सकते हैं या आपकी गूगल लॉगिन जैसी संवेदनशील जानकारी ले सकते हैं.

नकली टैलेंट मैनेजमेंट एजेंसियां

धोखेबाज खुद को टैलेंट मैनेजर या एजेंसी बताकर आपका चैनल प्रमोट करने, ब्रांड्स से जोड़ने या यहां तक ​​कि आपको वेरिफाइड कराने का झांसा देते हैं. वे सर्विस के लिए पैसे मांग सकते हैं या वेरिफिकेशन के लिए निजी जानकारी मांग सकते हैं.

फेक मॉनिटाइजेशन एलिजिबिलिटी स्कैम

धोखेबाज दावा करते हैं कि आपको यूट्यूब मोनेटाइजेशन के लिए एलिजिबल बनने के लिए शुल्क देना होगा या कोई खास काम करना होगा. यह दावा आपको गुमराह होने के लिए किया जा सकता है क्योंकि यूट्यूब के मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हैं और इन्हें पूरा करना मुफ्त है.

Youtube Payment Scam से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स 

अचानक आए ऑफर से सावधान रहें

अगर कोई अनजान व्यक्ति अचानक यूट्यूब पर आपसे कॉन्टैक्ट करे और आपको यूट्यूब पर सक्सेसफुल बनाने के लिए किसी तरह का ऑफर दे तो उससे सावधान रहें. यह कोई स्कैम हो सकता है. 

रिसर्च करें

अगर कोई व्यक्ति या कंपनी आपको यूट्यूब सर्वसेज देने का दावा करती है तो तुरंत उस पर भरोसा न करें. उस व्यक्ति या कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें. 

गोपनीय जानकारी शेयर न करें

अगर कोई व्यक्ति आपसे गूगल लॉगिन, बैंक डिटेल्स या कोई भी गोपनीय जानकारी मांगता है तो उसे जानकारी न दें. यह कोई स्कैम हो सकता है. 

सस्पीसियस एक्टिविटी को रिपोर्ट करें

अगर आपको यूट्यूब पर कोई सस्पीसियस एक्टिविटी लगे तो उसे नजरअंदाज न करें और यूट्यूब को इसकी जानकारी दें. यूट्यूब ऐसे जालसाजों के खिलाफ कार्रवाई करता है.

Trending news