खुद का High-Speed Internet बनाकर इस शख्स ने उड़ाई दुनिया की नींद, सरकार ने दिया करोड़ों का ईनाम
Advertisement

खुद का High-Speed Internet बनाकर इस शख्स ने उड़ाई दुनिया की नींद, सरकार ने दिया करोड़ों का ईनाम

High Speed Internet: एक शख्स ने घर में मिलने वाली बेकार इंटरनेट स्पीड से तंग आकर ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसके बारे में आप भी जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे. 

Photo Credit: Pexels.com

Own Internet Connection: अगर आप अपने घर में किसी कंपनी की Wifi सेवा लेते हैं तो आपने ऐसा जरूर किया होगा जब, इंटरनेट स्पीड स्लो होती है या कनेक्शन में किसी तरह की खराबी आती है तो आप सर्विस बदल देते हैं. ये ज्यादातर लोगों के साथ होता हो जो कि आम है. दरअसल जब हम पैसे देकर इंटरनेट सर्विस लेते हैं तो ये उम्मीद करते हैं कि हमें हाई-स्पीड में इंटरनेट सर्विस मिले. अगर ऐसा नहीं होता है तो सर्विस चेंज करना आम बात है. क्या आपने इंटरनेट में खराबी आने के बाद कभी ये सोचा है कि आप अपना खुद का ही इंटरनेट बना लें, यकीनन आपने ऐसा करने के बारे में नहीं सोचा होगा. हालांकि एक शख्स ऐसा है जिसने ऐसा सोचा भी है और कर के भी दिखा दिया है और इस घटना ने दुनिया भर के लोगों को हैरान भी करके रख दिया है. अगर आप इस बारे में अब तक नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस घटना के बारे में बताने जा रहे हैं. 

इस शख्स ने किया कारनामा 

मिशिगन के ग्रामीण इलाके से ताल्लुक रखने वाले एक शख्स ने घर में खराब इंटरनेट की समस्या का समाधान करते हुए खुद का ही इंटरनेट तैयार करने का कारनामा किया है. दरअसल इस शख्स का नाम मौच है और वो एक वरिष्ठ नेटवर्क आर्किटेक्ट के रूप में काम करते हैं, 2002 में वो अपने घर लौट गए लेकिन उनके इलाके में हाई स्पीड इंटरनेट लाइन नहीं थी. इसकी वजह से उन्हें खराब इंटरनेट सर्विस मिलती थी. बता दें कि मिंट की खबर के अनुसार मौच ने लगभग $145,000 (1 करोड़ से अधिक रुपये) खर्च करके लगभग चार साल में इंटरनेट कंपनी बनाई और लीमा टाउनशिप और साइको टाउनशिप के कुछ क्षेत्रों में अपनी सर्विस फाइबर-टू-द-होम ब्रॉडबैंड देना शुरू की है. मौच ने कुछ महीने पहले अपने पहले ग्राहकों को जोड़ना शुरू किया और तब से पांच किलोमीटर फाइबर का इस्तेमाल किया जा चुका है.

सरकार ने दे डाला तगड़ा ईनाम 

मौच के इस कारनामे के बाद सरकार भी हैरान रह गई और उन्हें 2.6 मिलियन डॉलर (लगभग ₹21 करोड़) की सरकारी फंडिंग देने का ऐलान कर दिया. आपको जानकर हैरानी होगी कि घर पर तैयार की गई ये इंटरनेट सर्विस 55 डॉलर प्रति माह के खर्च में 100Mbps की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा ऑफर करती है, यहां तक कि ग्राहक 79 डॉलर प्रति माह के खर्च पर 1Gbps की स्पीड वाला अनलिमिटेड डाटा ऑफर भी ले पाएंगे. 

Trending news