एक मैसेज और लीक हो जाएंगी आपकी पर्सनल फोटो और वीडियो, नए अटैक से हो जाएं सावधान
Advertisement

एक मैसेज और लीक हो जाएंगी आपकी पर्सनल फोटो और वीडियो, नए अटैक से हो जाएं सावधान

New Virus: ये वायरस लोगों का पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, फोटो, वीडियो और बाकी जरूरी जानकारी चुरा सकता है. सबसे पहले इस बारे में Bleeping Computer नाम की वेबसाइट ने बताया.

 

एक मैसेज और लीक हो जाएंगी आपकी पर्सनल फोटो और वीडियो, नए अटैक से हो जाएं सावधान

एक खतरनाक वायरस (malware) ने लोगों को अपना शिकार बनाने का नया तरीका खोज लिया है. ये वायरस एक फर्जी McAfee security app की तरह दिखता है. असली एंटी-वायरस कंपनी McAfee से जुड़ा होने का नाटक करके ये खतरनाक वायरस खासतौर से Android फोन इस्तेमाल करने वालों को निशाना बना रहा है. ये वायरस लोगों का पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, फोटो, वीडियो और बाकी जरूरी जानकारी चुरा सकता है. सबसे पहले इस बारे में Bleeping Computer नाम की वेबसाइट ने बताया.

Vultur वायरस से भी ज्यादा खतरनाक

ये वायरस पहले वाले Vultur वायरस का ही नया और ज्यादा ताकतवर वर्जन है. Vultur को सबसे पहले 2021 में खोजा गया था. वो भी खासतौर पर बैंकिंग ऐप्स को निशाना बनाता था और लोगों की जानकारी चुरा लेता था. लेकिन नया वाला वायरस और भी ज्यादा खतरनाक है. ये स्क्रीन रिकॉर्डिंग भी कर सकता है, कीबोर्ड पर टाइप की गई हर चीज को चुरा सकता है और यहां तक ​​कि आपके फोन की स्क्रीन से सीधा जानकारी चुरा सकता है! इस वजह से ये नया वायरस और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है. ये खतरनाक वायरस सीधे Google Play Store पर ही मिल रहा है! ये चौंकाने वाली बात है क्योंकि Google Play Store को सुरक्षित माना जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये वायरस साल 2022 से ही Play Store पर मौजूद है और कई लोगों को अपना शिकार बना चुका है.

कैसे काम करता है?

आमतौर पर, आपके फोन पर एक SMS आएगा जो कहेगा कि आपके बैंक अकाउंट में कोई गलत ट्रांजैक्शन हुआ है. ये आपको मदद के लिए एक नंबर पर कॉल करने के लिए कहेगा. असल में ये नंबर किसी फर्जी कंपनी का होगा. अगर आप उस नंबर पर कॉल कर लेंगे तो वो आपको एक लिंक भेजेंगे. उस लिंक पर क्लिक करने से एक फर्जी McAfee Security app डाउनलोड हो जाएगा. ये फर्जी ऐप ही असली वायरस है.

चुरा सकता है आपका डेटा

इस फर्जी ऐप को इंस्टॉल करते ही, ये आपके फोन की "Accessibility Services" को एक्सेस कर लेगा. आसान शब्दों में कहें तो ये आपके फोन को कंट्रोल करने की इजाजत मांगता है. इसके बाद, ये खतरनाक वायरस आपके फोन की सारी जानकारी, जैसे फोटो, वीडियो, पासवर्ड वगैरह, दूर से चुरा सकता है.

कैसे बचें इस मैलवेयर से?

- किसी अनजान नंबर से आए लिंक पर क्लिक कर के ऐप डाउनलोड ना करें.
- ब्राउजर से भी ऐप डाउनलोड करने से बचें. सिर्फ Google Play Store से ही ऐप डाउनलोड करें, वो भी जानी-मानी कंपनियों के या अच्छी रेटिंग वाले ऐप्स ही डाउनलोड करें.
- ऐप डाउनलोड करने से पहले रिव्यूज और रेटिंग जरूर पढ़ लें. इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि ऐप असली है या नहीं.
- साथ ही, ऐप डाउनलोड करने से पहले हमेशा डेवलपर की जानकारी जरूर देखें.

Trending news