iPhone के ब्लैक डॉट का खुल गया राज! सच्चाई पता चलते ही खुशी से झूम उठेंगे यूजर्स
Advertisement

iPhone के ब्लैक डॉट का खुल गया राज! सच्चाई पता चलते ही खुशी से झूम उठेंगे यूजर्स

Apple iPhoe: iPhone के प्रीमियम मॉडल्स के कैमरा सेटअप में इस फीचर को शामिल करने की वजह बेहद खास है और इसके बारे में ज्यादातर आईफोन यूजर्स को जानकारी नहीं रहती है. 

 

iPhone के ब्लैक डॉट का खुल गया राज! सच्चाई पता चलते ही खुशी से झूम उठेंगे यूजर्स

iPhone Camera Black Dot Feature: आईफोन के प्रीमियम मॉडल्स में यूजर्स को काफी सारे फीचर्स दिए जाते हैं. कैमरा को भी बेहद ही दमदार बनाया जाता है, हालांकि प्रीमियम मॉडल्स के कैमरा सेटअप में कुछ अनोखा देखने को मिल जाता है. ये अनोखा सा बदलाव असल में एक छोटा सा ब्लैक डॉट है जो किसलिए ऑफर किया जाता है इसके बारे में शायद आपको जानकारी भी नहीं होगी. हालांकि छोटा सा दिखने वाला ये ब्लैक डॉट आपके बड़े काम आ सकता है. आईफोन के कैमरे के साथ में दिया जाने वाला ये ब्लैक डॉट अगर आपको डिजाइन एलिमेंट नजर आता है तो आप गलत है. 

आखिर क्यों ऑफर किया जाता है ये ब्लैक डॉट 

आईफोन के टॉप मॉडल्स में आपको कैमरा सेटअप के पास जो ब्लैक कलर का डॉट दिखाई देता है वो असल में कैमरा नहीं है बल्कि एक अलग ही फीचर है. ये ब्लैक डॉट कैमरे से अलग काम करता है. दरअसल ये ब्लैक डॉट असल में एक 3D स्कैनर है. ये 3D स्कैनर आपको आईफोन में पहले से ही अटैच करके दिया जाता है जो बहुत सारे ब्रांडेड स्मार्टफोन्स में नहीं देखने को मिलता है. ये कितना जरूरी है इसका अंदाजा शायद आप ना लगा पाएं लेकिन इसका इस्तेमाल लाखों रुपये बचा सकता है. 

क्या काम करता है आईफोन का ये ब्लैक डॉट स्कैनर 

 3D स्कैनर है कई तरह के प्रोफेशंस में इस्तेमाल किया जाता है. आम आदमी के लिए शायद इसका कोई इस्तेमाल ना हो लेकिन कुछ लोगों को हर रोज इसकी जरूरत पड़ती है. आपको बता दें कि डिजाइनर और आर्टिस्ट्स के लिए ये फीचर बेहद ही काम का साबित हो सकता है साथ ही उन लोगों के लिए जो किसी तरह का स्कल्प्चर बनाते हैं. ये आपके डिजाइन या मॉडल्स को तीन डाइमेंशन्स में स्कैन कर सकता है और इसकी एक 3D इमेज तैयार कर सकता है. 

कैसे ला सकते हैं इस्तेमाल में इसे 

ब्लैक डॉट फीचर का इस्तेमाल आप एक खास ऐप की मदद से कर सकते हैं. आपको एक बार ऐप को डाउनलोड करना है और फिर इसके बाद आपको किसी उस खास आकृति के पास जाना है जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं. आपको धीरे-धीरे करके उस आकृति को चारों तरह से स्कैन करना है. ये काम ठीक उसी तरह से होता है जिस तरह से आप वीडियो बनाते हैं. आपको आईफोन के रियर कैमरा को ऑब्जेक्ट की तरफ पॉइंट करना है और घुमाना है. इसके बाद आईफोन में उस आकृति की 3D इमेज सुरक्षित हो जाती है. आमतौर पर आप अगर यही काम बाहर से करवाते हैं तो इसके लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news