Apple को लगा जोरदार झटका! अब यहां नहीं बिकेंगे iPhone 12 और iPhone 13; सरकार ने लगा डाला BAN
Advertisement
trendingNow11254110

Apple को लगा जोरदार झटका! अब यहां नहीं बिकेंगे iPhone 12 और iPhone 13; सरकार ने लगा डाला BAN

iPhone 12 and iPhone 13 Banned: दुनिया के सबसे प्रीमियम और लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में एक से, ऐप्पल (Apple) के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स, iPhone 12 और iPhone 13 को एक देश में हाल ही में बैन (Ban) कर दिया गया है. आइए जानते हैं कि ये कौन सा देश है और ऐप्पल पर इसका क्या असर पड़ा है..

 

Photo Credit: Nohat

Apple iPhone 12 and iPhone 13 Banned in Columbia: ऐप्पल (Apple) एक ऐसा स्मार्टफोन ब्रांड है जिसके फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स यानी iPhones और बाकी प्रोडक्ट्स, सभी को कई देशों में बेचा जाता है और ये पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय हैं. हाल ही में, एक देश की सरकार ने Apple के लेटेस्ट आईफोन, iPhone 13 और उससे एक साल पहले के मॉडल, iPhone 12 पर बैन (iPhone ban) लगा दिया है. इया देश में न तो iPhone 12 और iPhone 13 बेचा जाएगा और न ही इनको एड्वर्टाइज किया जाएगा. आइए डिटेल में जानते हैं कि ये बैन किस देश में लगाया गया है और इसका असर ऐप्पल (Apple) पर किस तरह पड़ेगा.. 

इस देश में अब नहीं बिकेंगे Apple के iPhone 12 और iPhone 13 

सबसे पहले जानते हैं कि किस देश में ऐप्पल (Apple) के iPhone 12 और iPhone 13 को बैन किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोलम्बिया (Columbia) में ऐप्पल के इन दो फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को बैन (Columbia Bans iPhone 12 and iPhone 13) कर दिया गया है. यह फैसला एक कोर्ट ऑर्डर के रूप में सुनाया गया है और इसको ऐप्पल ने मानना भी शुरू कर दिया है. 

क्यों लिया गया है यह फैसला 

अगर आप सोच रहे हैं कि यह फैसला किस आधार पर और क्यों लिया गया है तो यहां इस बारे में जानिए. दरअसल, कोलम्बिया के बोगोटा (Bogota) शहर के एक कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है कि Apple 5G कनेक्टिविटी वाले अपने किसी भी डिवाइस को कोलम्बिया में नहीं बेच सकेगा. आपको बता दें कि ये फैसला Ericsson के हक में लिया गया है और ये ऐप्पल के खिलाफ एक प्राथमिक आदेश (Preliminary Injunction) है. यह मुकदमा 5G से जुड़ी नई लाइसेन्सिंग फीस को लेकर था जिसमें Ericsson का कहना है कि Standard Essential Patents की वैलिडिटी को तो एक्सेप्ट करता है लेकिन लाइसेन्सिंग फीस काफी ज्यादा है. 

Apple को लगा जोरदार झटका 

आपको बता दें कि बोगोटा कोर्ट के इस ऑर्डर के बाद अब Apple 5G कनेक्टिविटी वाले iPhone 12 और iPhone 13 को कोलम्बिया में बेच नहीं पाएगा, साथ ही, इन प्रोडक्ट्स के नए स्टॉक को इम्पोर्ट नहीं कर पाएगा और प्रोडक्ट्स को एड्वर्टाइज भी नहीं कर पाएगा. इतना ही नहीं, Apple को कहा गया है कि वो देश के तमाम ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स से कॉन्टैक्ट करें और इन प्रोडक्ट्स की ऐड्वर्टाइजिंग को तुरंत बंद कर दें और उनकी सेल पर भी रोक लगा दें. लोकल कस्टम अधिकारियों को भी यह आदेश दिया गया है कि नए स्टॉक के इम्पोर्ट को ब्लॉक कर दिया जाए. 

आपको बता दें कि कोर्ट ने Apple पर एक एंटी-एंटीसूट इनजंक्शन भी लगा दिया है यानी अब कोलम्बिया के बाहर Apple किसी दूसरे कोर्ट में अपील नहीं कर सकता है और Ericsson पर बैन हटवाने के लिए दबाव नहीं डाल सकता है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर. 

 

Trending news