अब दोस्तों पर जासूसी भी करेगा Instagram! घर पर रहते हुए नहीं बोल पाएगा- 'रास्ते में हूं'
Advertisement

अब दोस्तों पर जासूसी भी करेगा Instagram! घर पर रहते हुए नहीं बोल पाएगा- 'रास्ते में हूं'

इंस्टाग्राम कथित रूप से एक नए फीचर "फ्रेंड मैप" पर काम कर रहा है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फीचर यूजर्स को यह देखने में मदद करेगा कि उनके दोस्त इंस्टाग्राम पर कहां हैं.

 

अब दोस्तों पर जासूसी भी करेगा Instagram! घर पर रहते हुए नहीं बोल पाएगा- 'रास्ते में हूं'

इंस्टाग्राम, फोटो शेयरिंग करने वाला लोकप्रिय ऐप, कथित रूप से एक नए फीचर "फ्रेंड मैप" पर काम कर रहा है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फीचर यूजर्स को यह देखने में मदद करेगा कि उनके दोस्त इंस्टाग्राम पर कहां हैं. इस फीचर को सबसे पहले एलेसेंड्रो पलुज़ी ने देखा था, जिन्होंने नवंबर में X (पहले ट्विटर) पर एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया था. एलेसेंड्रो पलुज़ी ने अब कुछ और स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं जिनमें थ्रेड्स और X (जो द वर्ज द्वारा देखे गए) पर भी यह फीचर दिखाई दे रहा है.

 

Instagram “Friend Map” feature

स्क्रीनशॉट के अनुसार, इंस्टाग्राम यूजर्स यह चुन सकेंगे कि वे किन दोस्तों को मैप पर देखेंगे और जब अपना लोकेशन छिपाना चाहें तो "गोस्ट मोड" चालू कर सकेंगे. लेकिन याद रखना ज़रूरी है कि ऐप में लोकेशन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगा, यानी इसकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा.

स्नैप मैप जैसा होगा

इंस्टाग्राम पर आने वाला नया "फ्रेंड मैप" फीचर काफी हद तक स्नैपचैट के "स्नैप मैप" जैसा होगा, जो कि पहले से ही उपलब्ध है. इस तरह के फीचर्स एंड्रॉयड और आईफोन दोनों में भी मौजूद हैं. ऐसा लगता है कि "फ्रेंड मैप" में यूजर्स मैप पर नोट्स भी छोड़ सकेंगे. इससे उन्हें अपने दोस्तों को बताने में मदद मिलेगी कि वे किसी मजेदार कार्यक्रम में हैं या शॉपिंग के लिए मॉल में हैं.

होगा ऑप्शनल

यह अभी साफ नहीं है कि "फ्रेंड मैप" फीचर अभी भी बनाया जा रहा है या नहीं, और क्या यह कभी इंस्टाग्राम ऐप में आएगा. इसके अलावा, यह फीचर शायद ऑप्शनल होगा, यानी आप खुद तय कर पाएंगे कि इसे चालू करना है या नहीं. इंस्टाग्राम इसे अपने आप चालू नहीं करेगा.

Trending news