नौकरी करने वालों में क्या होनी चाहिए क्वालिटी? Infosys के फाउंडर Narayana Murthy ने कही ये बात
Advertisement

नौकरी करने वालों में क्या होनी चाहिए क्वालिटी? Infosys के फाउंडर Narayana Murthy ने कही ये बात

Infosys के फाउंडर नारायण मूर्ति (Narayana Murthy) ने दो क्वालिटीज के बारे में बताया है, जो रिक्रूटर्स में होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि एक कर्मचारी की किसी कार्य को सफलतापूर्वक और कुशलता से पूरा करने की क्षमता का तुरंत टेस्ट किया जा सकता है.

 

नौकरी करने वालों में क्या होनी चाहिए क्वालिटी? Infosys के फाउंडर Narayana Murthy ने कही ये बात

Infosys के फाउंडर नारायण मूर्ति (Narayana Murthy) ने दो क्वालिटीज का खुलासा किया है जिनका नए रिक्रूटर्स में विश्लेषण किया जाना चाहिए. मुंबई में नैसकॉम टेक एंड लीडरशिप फोरम 2023 में बोलते हुए, उन्होंने जोर देकर कहा कि वेल्यू सिस्टम और कॉम्पिटेंस दो महत्वपूर्ण गुण हैं जो रिक्रूट्स में होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि एक कर्मचारी की किसी कार्य को सफलतापूर्वक और कुशलता से पूरा करने की क्षमता का तुरंत टेस्ट किया जा सकता है, जो उनका मानना ​​है कि यह सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में से एक है.

600 कर्मचारियों को निकाला

बता दें, इंफोसिस ने हाल ही में लगभग 600 नए कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था, क्योंकि वे टेक कंपनी द्वारा आयोजित एक इंटरनल एसेसमेंट टेस्ट में अच्छा परफॉर्म करने में विफल रहे थे. यह खबर विप्रो द्वारा कथित तौर पर 400 फ्रेशर्स को उनके प्रशिक्षण अवधि के बाद भी परीक्षणों में बार-बार खराब प्रदर्शन करने के लिए बर्खास्त करने के कुछ समय बाद आई है.

गूगल निकाल चुका है 12 हजार कर्मचारी

छंटनी पर आश्चर्य नहीं होना चाहिए, क्योंकि पिछले दो महीनों में बड़ी टेक कंपनिया अपने हजारों कर्मचारियों को निकाल चुकी हैं. Google ने 12,000 कर्मचारियों को टर्मिनेशन लेटर भेजा, जबकि Amazon ने 18,000 लोगों को बर्खास्त किया.

मेटा ने 11,000 कर्मचारियों की कटौती की घोषणा की, जिससे कई लोग निराश हुए. जिन कर्मचारियों को बाहर निकाला गया, वो नई जॉब पाने में संघर्ष कर रहे हैं. वहीं एच1बी वीजा वाले लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए क्योंकि उन्हें 60 दिनों के भीतर नई नौकरी ढूंढनी थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news