यहां सोशल मीडिया पर बच्चों की तस्वीर पोस्ट करने पर मिलती है ऐसी सजा, जानिए क्यों लिया सरकार ने यह फैसला
Advertisement

यहां सोशल मीडिया पर बच्चों की तस्वीर पोस्ट करने पर मिलती है ऐसी सजा, जानिए क्यों लिया सरकार ने यह फैसला

बच्चों को उनकी तस्वीरों या वीडियो पर बेहतर गोपनीयता प्रदान करने के लिए फ्रांस में एक नया विधेयक पारित किया गया है. यह फ्रांसीसी माता-पिता को अपने बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करने से प्रतिबंधित करेगा.

यहां सोशल मीडिया पर बच्चों की तस्वीर पोस्ट करने पर मिलती है ऐसी सजा, जानिए क्यों लिया सरकार ने यह फैसला

अक्सर माता-पिता सोशल मीडिया पर बच्चों की तस्वीरें शेयर करते हैं. लेकिन इस देश में अगर माता-पिता बच्चे की शेयर करे तो सजा दी जाती है. बच्चों को उनकी तस्वीरों या वीडियो पर बेहतर गोपनीयता प्रदान करने के लिए फ्रांस में एक नया विधेयक पारित किया गया है. यह फ्रांसीसी माता-पिता को अपने बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करने से प्रतिबंधित करेगा. इस बेल को पेश करने का उद्देश्य 'माता-पिता को सशक्त बनाना' है और बच्चों को यह एहसास कराना है कि उनती तस्वीरों पर सिर्फ उनका ही कंट्रोल है. उनकी तस्वीरों पर किसी और का अधिकार नहीं होगा. 

नेशनल असेंबली में पारित हुआ बिल

इस बिल को नेशनल असेंबली द्वारा पारित किया गया है और अदालतों को माता-पिता को सोशल मीडिया पर अपने बच्चों की तस्वीरें पोस्ट करने से प्रतिबंधित करने की अनुमति देगा. कहा गया है कि अगर माता-पिता में से कोई भी अगर ऑनलाइन तस्वीर शेयर करेगा तो दोनों को संयुक्त रूप से जिम्मेदार ठहराया जाएगा.

बच्चे से लेनी होगी सहमति

इसके अलावा यह भी कहा गया है कि माता-पिता को सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले अपने बच्चे की सहमति लेनी होगी. अगर वो असहमत हैं तो माता-पिता को ऑनलाइन कुछ भी पोस्ट करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. यह बिल उस समय आया है, जब शेयरिंग बढ़ती जा रही है, जो बच्चों की प्राइवेसी को खतरे में डाल रहा है. सबसे ज्यादा फोटो शेयरिंग इंस्टाग्राम पर देखी जा रही हैं.  

बिल को रिप्रेजेंट करने वाले MP Bruno Studer ने बताया कि बच्चों की तस्वीरों का 'चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए दुरुपयोग' किया जा सकता है या 'स्कूल के माहौल में बदमाशी का कारण बन सकता है.' उन्होंने कहा कि उन्होंने इंटरनेट पर एक 13 वर्षीय बच्चे की औसतन 1,300 छवियां देखी हैं, जो उनकी गोपनीयता को खतरे में डाल सकती हैं. चाइल्ड पोर्नोग्राफी फोरम में इस्तेमाल होने वाली 50 फीसदी तस्वीरें माता-पिता द्वारा सोशल मीडिया पर इस्तेमाल किए जाने वाले अकाउंट से ली गई हैं.

Trending news