Smart TV को मोबाइल हॉटस्पॉट से करना चाहते हैं कनेक्ट, बेहद आसान है प्रोसेस
Advertisement

Smart TV को मोबाइल हॉटस्पॉट से करना चाहते हैं कनेक्ट, बेहद आसान है प्रोसेस

How to Connect Smart Tv with Mobile Hotspot: अपने मोबाइल फोन के हॉटस्पॉट फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्ट टीवी पर एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन पा सकते हैं. लेकिन, कई लोगों को इसका तरीका नहीं मालूम होता. आज हम आपको इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताते हैं.  

smart tv with hotspot

Smart TV: अपने स्मार्ट टीवी को आप इंटरनेट के कनेक्ट करके आप ढेर सारा कंटेंट ऑनलाइन देख सकते हैं. कई लोगों को टीवी पर ऑनलाइन कंटेंट देखना पसंद होता है इसलिए वह अपने घर में वाई-फाई लगवा देते हैं और अपनी पसंद की मूवी, वेब सीरीज और शो को ऑनलाइन देते हैं. लेकिन, अगर वाई-फाई न चल रहा हो या उसमें खराबी आ गई हो या कोई व्यक्ति वाई-फाई पर पैसे खर्च न करना चाह रहा हो तो वह क्या करे. ऐसे समय में आप अपने मोबाइल हॉटस्पॉट को अपनी स्मार्ट टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं और इंटरनेट की सुविधा ले सकते हैं. 

अपने स्मार्ट टीवी को मोबाइल हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके आप अपने पसंदीदा शो, फिल्में और वीडियो आसानी से देख सकते हैं. अपने मोबाइल फोन के हॉटस्पॉट फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्ट टीवी पर एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन पा सकते हैं. यह काफी आसान है. लेकिन, कई लोगों को इसका तरीका नहीं मालूम होता. अगर आपको भी मोबाइल हॉटस्पॉट को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करने का तरीका नहीं मालूम तो परेशान मत होइए. आज हम आपको इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताते हैं.  

स्मार्ट टीवी को मोबाइल हॉटस्पॉट से कैसे कनेक्ट करें

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर हॉटस्पॉट ऑन कर ले. 
2. इसके बाद अपना स्मार्ट टीवी ऑन करें और Settings में जाएं.
3. फिर मेन्यू में Network Settings ऑप्शन को ढूंढें. इसे  Internet Settings या  Wi-Fi Settings के नाम से भी मिल सकता है.
4. यहां आपको टीवी पर मिलने वाले सभी वाई-फाई नेटवर्क की लिस्ट मिलेगी. 
5. इस लिस्ट में से अपने मोबाइल हॉटस्पॉट वाले नेटवर्क को चुनें.
6. इसके बाद अपने हॉटस्पॉट नेटवर्क का पासवर्ड डालें.
7. कनेक्ट हो जाने का बाद आप अपने स्मार्ट टीवी पर मोबाइल हॉटस्पॉट की मदद से इंटरनेट चला पाएंगे. 
8. आप अपनी पसंद का कोई भी कंटेंट स्मार्ट टीवी पर ऑनलाइन देख पाएंगे. 

अगर आपका स्मार्ट टीवी मोबाइल हॉटस्पॉट से कनेक्ट नहीं हो रहा है तो इन बातों को चेक करें.

1. सबसे पहले ये पता करें कि कहीं आपका हॉटस्पॉट और टीवी में कम्पैटिबिलिटी की समस्या तो नहीं है. यह जांच लें कि कोई दूसरा फोन हॉटस्पॉट से कनेक्ट हो पा रहा है या नहीं और आपका टीवी दूसरे किसी वाई-फाई से कनेक्ट हो पाता है या नहीं.

2. आप अपने मोबाइल हॉटस्पॉट का डाटा यूसेज चेक करें. कहीं आपका मोबाइल डाटा खत्म तो नहीं हो गया है? हो सकता है आपका डाटा प्लान लिमिटेड हो और जल्दी खत्म हो गया हो. 

3. इसके बाद आप अपने मोबाइल हॉटस्पॉट की स्पीड चेक कर सकते हैं. आप कोई दूसरा फोन अपने हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके स्पीड टेस्ट कर सकते हैं. अगर नेटवर्क स्लो है तो हो सकता है स्ट्रीमिंग में दिक्कत हो. ऐसे में फोन को किसी और जगह ले जाने से सिग्नल स्ट्रेंथ बेहतर हो सकते हैं.

Trending news