जानें LED Smart TV को साफ करने का सही तरीका, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement

जानें LED Smart TV को साफ करने का सही तरीका, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

LED Smart TV Cleaning Tips: एलईडी स्मार्ट टीवी को साफ करना अन्य टीवी की तुलना में ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इसलिए आपको इसे साफ करने का सही तरीका मालूम होना बेहद जरूरी है. नहीं तो, आपकी छोटी सी गलती आपकी जेब पर भारी बोझ डाल सकती है. 

LED Smart TV Cleaning Tips

How to clean LED Smart TV: आज कल ज्यादातर घरों में LED Smart TV का इस्तेमाल किया जाता है. बेहतरीन फीचर्स के कई लोग इसे पसंद करते हैं. यह आम टीवी के मुकाबले बेहतर होती है. यह लेटेस्ट फीचर्स से लैस होती है और यूजर्स को बेहतरीन क्वालिटी प्रदान करती है. यह डिजाइन में पतली और वजन में हल्की और हाई क्वालिटी के पिक्चर देती है. इसे एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करना भी आसान होता है. हालांकि, LED TV को साफ करना अन्य टीवी की तुलना में ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इसलिए आपको इसे साफ करने का सही तरीका मालूम होना बेहद जरूरी है. नहीं तो, आपकी छोटी सी गलती आपकी जेब पर भारी बोझ डाल सकती है. 

LED Smart TV की स्क्रीन एक संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है. इसे साफ करते समय आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए ताकि स्क्रीन को नुकसान न पहुंचे. आइए आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल आप एलईडी स्मार्ट टीवी को साफ करने के लिए कर सकते हैं. 

LED TV को साफ करने के टिप्स 

1. एलईडी स्मार्ट टीवी को साफ करने से पहले टीवी को बंद कर दें और पावर को अनप्लग कर दें. यह सुनिश्चित करेगा कि स्क्रीन को साफ करते समय कोई बिजली का झटका न लगे.
2. इसके बाद एक साफ सूखे कपड़े का इस्तेमाल करके स्क्रीन पर धीरे से धूल और गंदगी को हटा दें.
3. अगर स्क्रीन पर दाग या धब्बे हैं तो इसे नाखून से साफ न करें. इससे स्क्रीन पर स्क्रैच पड़ सकते हैं. 
4. स्क्रीन को साफ करने के लिए एक हल्के डिटर्जेंट के घोल में डूबा हुआ साफ सूखा कपड़ा या माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें.
5. घोल को स्क्रीन पर लगाएं और फिर धीरे से कपड़े से रगड़ें. आप स्क्रीन को साफ करने के लिए कोलिन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 
6. स्क्रीन को साफ करने के बाद दूसरे कपड़े से अतिरिक्त पानी को हटा दें.

LED TV को साफ करते समय इन बातों का ध्यान रखें

1. स्क्रीन को साफ करने के लिए स्ट्रॉन्ग कैमिकल्स का इस्तेमाल न करें. ये स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
2. स्क्रीन को खुरचने या रगड़ने से बचें. इससे स्क्रीन पर खरोंच पड़ सकती हैं.
3. स्क्रीन को साफ करने के लिए हार्ड चीजों का इस्तेमाल न करें. इससे स्क्रीन को नुकसान हो सकता है.
4. LED TV को रेगुलर साफ करना जरूरी है. इससे स्क्रीन को धूल, गंदगी और दाग-धब्बों से बचाने में मदद मिलेगी. इससे आपकी टीवी की लाइफ भी बढ़ेगी.

Trending news