Wifi के इस पार्ट में कर दें छोटी सी सेटिंग, फिर देखें तूफानी स्पीड में डाउनलोड होंगी हैवी फाइल्स
Advertisement

Wifi के इस पार्ट में कर दें छोटी सी सेटिंग, फिर देखें तूफानी स्पीड में डाउनलोड होंगी हैवी फाइल्स

Internet Speed: अगर आपके वाईफाई की स्पीड हर रोज कम होती जा रही है पर आपको इंटरनेट संबंधी अपने काम करने में दिक्कत आती है तो आज हम आपको ऐसी सेटिंग बताने जा रहे हैं जिसकी बदौलत आप अपने वाईफाई राउटर की स्पीड बढ़ा सकते हैं.

Wifi के इस पार्ट में कर दें छोटी सी सेटिंग, फिर देखें तूफानी स्पीड में डाउनलोड होंगी हैवी फाइल्स

High Speed Internet: आजकल लोग work-from-home करने के लिए या फिर घर पर फिल्में देखने यहां गेम खेलने के लिए हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन लेते हैं. इंटरनेट कनेक्शन में काफी समय तो कोई भी दिक्कत नहीं आती है लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है कीचड़ मौसम खराब होता है तब इंटरनेट स्पीड काफी कम हो जाती है. ऐसे में अगर आप अपने दफ्तर का काम करते हैं तब आपका काम बीच में ही रुक जाता है या फिर आप मनोरंजन के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तब भी आपको काफी मशक्कत करनी पड़ेगी. अगर आपके वाईफाई राउटर के साथ भी ऐसी दिक्कत आ रही है तो आज हम आपको ऐसी सेटिंग्स बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप इसकी स्पीड को तेज रफ्तार बना सकते हैं.

एंटीना में कर दें यह सेटिंग

आपने देखा होगा कि वाईफाई राउटर का एंटीना कई बार दब जाता है या फिर उसकी पोजीशन बदल जाती है. कुछ लोगों को एंटीना की अहमियत नहीं पता होती है. आपका जाना जरूरी है कि अगर आप एंटीना को गलत पोजीशन में रखते हैं तो इसकी वजह से भी इंटरनेट की स्पीड प्रभावित होती है और जब तक आप इसे ठीक नहीं करेंगे तब तक इंटरनेट स्पीड बढ़ेगी नहीं. आपको हमेशा एंटीना को ओपन रखना है और जिस पोजीशन में उसे सेट किया गया था उसी पोजीशन में इसे बरकरार रखना है इससे इंटरनेट की अच्छी कनेक्टिविटी आपके पूरे घर में मिलती है.

केबल जरूर करें चेक

कई बार खींचने की वजह से वाईफाई का केबल बाहर की तरफ निकल आता है जिसकी वजह से इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रभावित हो जाती है. अगर आप के वाईफाई राउटर को भी हर रोज इधर से उधर किया जाता है तो इसके केवल भी बाहर निकल सकते हैं समय ध्यान रखें कि पोर्ट में केबल को जरूर चेक करें और अगर यह बाहर निकला हो तो इसे फिर से फिक्स कर दें इसकी वजह से इंटरनेट स्लो हो जाता है लेकिन आप इसे दोबारा से बढ़ा सकते हैं.

लाइट्स का रखें ध्यान

आपने देखा होगा कि कई बार वाईफाई के राउटर में रेड लाइट जलने लगती है जिसका यह मतलब होता है कि इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद कर दी गई है. अगर आपको भी यह रेडलाइट नजर आए तो तुरंत ही पावर ऑफ कर दीजिए और एक बार फिर से ऑन कर दीजिए इससे इंटरनेट कनेक्टिविटी वापस पहले जैसी हो जाती है.

Trending news