सर्दियों में गीजर के अलावा कैसे करें पानी गर्म, यहां जानें हर तरीका
Advertisement

सर्दियों में गीजर के अलावा कैसे करें पानी गर्म, यहां जानें हर तरीका

Tips for Boil Water in Winter: अगर किसी के पास गीजर नहीं है तो वह पानी गर्म कैसे करे. यह एक बड़ा सवाल है. अगर आप भी ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो टेंशन मत लीजिए. आपको बता दें कि आप बिना गीजर के भी कई तरीकों से पानी गर्म कर सकते हैं. 

warm water

How to Boil Water in Winter: सर्दियों में पानी गर्म करने के लिए गीजर का इस्तेमाल करना सबसे आम तरीका है. हालांकि गीजर का इस्तेमाल करने से बिजली का बिल भी बढ़ जाता है. ऐसे में अगर किसी के पास गीजर नहीं है तो वह पानी गर्म कैसे करे. यह एक बड़ा सवाल है. अगर आप भी ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो टेंशन मत लीजिए. आपको बता दें कि आप बिना गीजर के भी कई तरीकों से पानी गर्म कर सकते हैं. आइए आपको बतातें हैं कि आप बिना गीजर के कैसे पानी गर्म कर सकते हैं. 

सर्दियों में गीजर के अलावा पानी गर्म करने के लिए कई अन्य तरीके भी उपलब्ध हैं. इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप पानी को गर्म कर सकते हैं और बिजली का बिल भी बचा सकते हैं. सर्दियों में पानी गर्म करने के लिए आप अपने बजट और जरूरत के मुताबिक किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. सौर ऊर्जा
सौर ऊर्जा एक स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा स्रोत है. सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करके आप पानी को गर्म कर सकते हैं. इसके लिए आपको सोलर वॉटर हीटर लगाना होगा. सोलर वॉटर हीटर सूर्य की रोशनी से पानी को गर्म करता है. हालांकि, इससे आप तभी पानी गर्म कर पाएंगे जब धूप निकली हो. 

2. बिजली से चलने वाला वॉटर हीटर
सर्दियों में पान गर्म करने के लिए बिजली से चलने वाले वॉटर हीटर एक अच्छा विकल्प है. इस तरह के वॉटर हीटर में एक ट्यूब होती है, जिसमें पानी बहता है. ट्यूब के चारों ओर एक हीटर होता है जो पानी को गर्म करता है. बिजली से चलने वाले वॉटर हीटर का इस्तेमाल करना आसान होता है.

3. गैस से चलने वाला वॉटर हीटर
पानी गर्म करने के लिए गैस से चलने वाले वॉटर हीटर एक और विकल्प है. कई लोग इसका करते हैं. इससे बिजली का बिल भी बचता है. इस तरह के वॉटर हीटर में एक ट्यूब होती है जिसमें पानी बहता है. ट्यूब के चारों ओर एक गैस स्टोव होता है जो पानी को गर्म करता है. गैस से चलने वाले वॉटर हीटर का इस्तेमाल करना आसान होता है.

4. पारंपरिक तरीके
सर्दियों में पानी गर्म करने के लिए आप पारंपरिक तरीके भी अपना सकते हैं. इन तरीकों में पानी को गैस स्टोव, चूल्हे या आग पर गर्म किया जाता है. हालांकि इन तरीकों से पानी को गर्म करने में समय लगता है.

Trending news