ऑनलाइन शॉपिंग में इस तरफ हो रहा फ्रॉड, नए साल पर कर रहे शॉपिंग तो इस बात का रखें ख्याल
Advertisement

ऑनलाइन शॉपिंग में इस तरफ हो रहा फ्रॉड, नए साल पर कर रहे शॉपिंग तो इस बात का रखें ख्याल

Online Scam: अगर आप शॉपिंग के दौरान ऑनलाइन फ्रॉड से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ बेहद ही जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं.  

ऑनलाइन शॉपिंग में इस तरफ हो रहा फ्रॉड, नए साल पर कर रहे शॉपिंग तो इस बात का रखें ख्याल

Online Fraud: नए साल के मौके पर अगर आप शॉपिंग करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है. दरअसल ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर एक बड़ा फ्रॉड चल रहा है जिसके दायरे में आप भी आ सकते हैं. अगर आप इससे खुद को बचाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके बड़े काम आएंगे और आप इनकी मदद से खुद को सुरक्षित रख पाएंगे. 

ऐसे लग जाती है ग्राहकों को शॉपिंग के दौरान चपत 

जब ग्राहक शॉपिंग करते हैं तो प्रोडक्ट चुनने के बाद सीधा पेमेंट कर देते हैं और प्रोडक्ट डिलीवर होने का इंतजार करते रहते हैं, हालांकि इस तरह से शॉपिंग करने से आप का प्रोडक्ट असुरक्षित हो जाता है. दरअसल ज्यादातर लोग प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए ओपन बॉक्स डिलीवरी का ऑप्शन में ही चलते हैं जिसकी वजह से जब डिलीवरी एग्जीक्यूटिव आपको प्रोडक्ट देने आता है तब सिर्फ प्रोडक्ट डिलीवर करता है और चला जाता है. आप अगर प्रोडक्ट खरीद रहे हैं तो आपको ओपन बॉक्स डिलीवरी ही चुननी चाहिए.

दरअसल ओपन बॉक्स डिलीवरी चुनने पर डिलीवरी एग्जीक्यूटिव आपको आपके सामने ही प्रोडक्ट का पैकेट ओपन करके दिखाता है और आप जब पूरी तरह से संतुष्ट हो जाते हैं तब ही वह वहां से जाता है. अगर आपने ओपन बॉक्स डिलीवरी का ऑप्शन नहीं चुना है तो आप किसी भी शॉपिंग एग्जीक्यूटिव को बॉक्स खोलने के लिए नहीं बोल सकते हैं. 

आपको बता दें कि जब कंपनी लोकल वेंडर की मदद से प्रोडक्ट डिलीवर करवाती है वहीं पर सबसे ज्यादा फ्रॉड होता है. दरअसल ओपन बॉक्स डिलीवरी ना होने की वजह से शॉपिंग एग्जीक्यूटिव आपके असली प्रोडक्ट को रिप्लेस कर देता है और इसकी जगह पर कोई नकली प्रोडक्ट रख देता है. इसी से ग्राहकों को लंबी चपत लग जाती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news