WhatsApp के इस एक मैसेज से रहें सावधान! चोरी हुए महिला के 21 लाख रुपये, जानिए पूरा मामला
Advertisement

WhatsApp के इस एक मैसेज से रहें सावधान! चोरी हुए महिला के 21 लाख रुपये, जानिए पूरा मामला

Online Hacking Case: वॉट्सएप (WhatsApp) पर एक मैसेज की वजह से आंध्र प्रदेश की एक रिटाइर्ड टीचर ने 21 लाख रुपये खो दिए. आइए जानते हैं कि इस मैसेज में ऐसा क्या था और इस तरह की ऑनलाइन हैकिंग से आप किस तरह बचकर रह सकते हैं..

 

WhatsApp के इस एक मैसेज से रहें सावधान! चोरी हुए महिला के 21 लाख रुपये, जानिए पूरा मामला

Hackers Steal Rs 21 Lakh via WhatsApp Message: इंटरनेट और ऑनलाइन सर्विसेज ने हमारे जीवन को जितना आसान बनाया है उतना खतरनाक भी बना दिया है. ऑनलाइन सेवाओं का एक बड़ा ड्रॉबैक ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर क्राइम है. देश में आए दिन साइबर क्राइम के मामले सामने आते रहते हैं और हाल ही में एक और मामला सामने आया है जिसमें चैटिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप (WhatsApp) के जरिए हैकर्स ने एक टीचर के बैंक अकाउंट से 21 लाख रुपये चुरा लिए. आइए इस मामले के बारे में डिटेल में जानते हैं.. 

WhatsApp के इस एक मैसेज से हैक हुआ स्मार्टफोन 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये घटना हाल ही में घटी है. इसमें आंध्र प्रदेश के अन्नमैया जिले के मदनपल्ले शहर में रहने वाली एक रिटाइर्ड टीचर, वारालक्ष्मी के 21 लाख रुपये हैकिंग के जरिये चोरी हो गए. वारालक्ष्मी के पास वॉट्सएप (WhatsApp) पर एक मैसेज आया जिसमें दिए लिंक को उन्होंने कई बार खोलने की कोशिश की. लिंक तो नहीं खुला लेकिन हैकर्स ने पैसे जरूर चुरा लिए. 

चोरी हुए महिला के 21 लाख रुपये

जैसा कि हमने आपको अभी बताया, वॉट्सएप (WhatsApp) के इस मैसेज में एक लिंक था और ये मैसेज किसी अनजान नंबर से आया था. नंबर को न पहचान पाने के बाद भी वारालक्ष्मी ने मैसेज में दिए लिंक पर बार-बार क्लिक किया. इस लिंक पर क्लिक करने से वारालक्ष्मी का फोन हैक हो गया और उनके बैंक अकाउंट से कई बार ऑनलाइन ट्रान्जैक्शन्स हुए जो 20 हजार रुपये, 40 हजार रुपये और 80 हजार रुपये से शुरू हुए. धीरे-धीरे करके उनके अकाउंट से कुल मिलाकर 21 लाख रुपये निकाल लिए ये. 
 
आपको बता दें कि वारालक्ष्मी ने साइबरक्राइम को रिपोर्ट करने के टोल-फ्री नंबर 1930 पर शिकायत भी की है लेकिन फिलहाल उन्हें पैसे वापस नहीं मिल पाए हैं. आपको याद दिला दें कि इस तरह के स्कैम्स से बचने के लिए आपको अनजान नंबर से आने वाले मैसेज का रिप्लाइ नहीं करना चाहियए और किसी भी लिंक पर तो बलकुल भी क्लिक नहीं करना चाहिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news