Google में इंसानों के बाद अब Robots की भी हुई छंटनी! इतने रोबोट्स का बटन किया Off; जानिए वजह
Advertisement

Google में इंसानों के बाद अब Robots की भी हुई छंटनी! इतने रोबोट्स का बटन किया Off; जानिए वजह

Google की मूल कंपनी अल्फाबेट ने हाल ही में 12,000 कर्मचारियों और अपने हेडक्वार्टर में कैफेटेरिया की सफाई करने वाले 100 रोबोटों को निकाल दिया है.

 

Google में इंसानों के बाद अब Robots की भी हुई छंटनी! इतने रोबोट्स का बटन किया Off; जानिए वजह

Google काफी चर्चा में बना हुआ है. पहले उसने अपने कई कर्मचारियों को बाहर निकाला. उसके बाद काम करने के तरीकों में भी बदलाव किए गए. गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने हाल ही में 12,000 कर्मचारियों और अपने हेडक्वार्टर में कैफेटेरिया की सफाई करने वाले 100 रोबोटों को निकाल दिया है. न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने अल्फाबेट के 'Everyday Robots' प्रोजेक्ट को गूगल की एक्सपेरिमेंटल एक्स लैबोरेट्रीज के तहत बंद कर दिया है.

साफ-सफाई का काम करते थे रोबोट

कंपनी ने कैफेटेरिया को साफ करने में मदद करने के लिए 100 वन-आर्म्ड, व्हील्ड रोबोर्ट्स को ट्रेनिंग दी गई थी. इनमें से कई रोबोट प्रोटोटाइप को लेबोरेटरी से बाहर ले जाया गया था और वे गूगल सुविधाओं में उपयोगी काम कर रहे थे. ये रोबोट टेबल साफ करने के साथ-साथ कचरा अलग करने और रिसाइक्लिंग का काम करते थे.

महामारी के दौरान रोबोट ने कॉन्फ्रेंस रूम को साफ रखने में भी मदद की. अब रोबोट डिवीजन के बंद होने से, इसकी कुछ तकनीक का इस्तेमाल अन्य डिवीजनों के लिए किया जा सकता है. अल्फाबेट ने पिछले कुछ सालों में सीखने के लिए एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम विकसित किया है, जिसमें विजुअल से वास्तविक दुनिया में नॉलेज ट्रांसफर शामिल है.

रोबोटों ने धीरे-धीरे अपने आसपास की दुनिया पर अधिक पकड़ हासिल की और मशीन सीखने की तकनीकों का उपयोग करके सामान्य गतिविधियों को एक्जीक्यूट करने में अधिक निपुण हो गए. लागत में और कटौती करने के प्रयास में गूगल ने काम पर लौटने वाले कर्मचारियों से कार्यालय स्थान को अधिकतम करने के लिए अपने कार्य डेस्क को एक भागीदार के साथ साझा करने के लिए भी कहा है.

(इनपुट-आईएएनएस)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news