Wifi Router : 4 लोकेशंस पर प्लेस करने पर सबसे अच्छी स्पीड देता है वाईफाई राउटर
Advertisement

Wifi Router : 4 लोकेशंस पर प्लेस करने पर सबसे अच्छी स्पीड देता है वाईफाई राउटर

Wifi Router Tips: अगर आप गलत लोकेशन पर अपना वाईफाई राउटर प्लेस कर देते हैं तो इसकी वजह से इंटरनेट स्पीड प्रभावित हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी लोकेशंस हैं जहां पर आपको अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल सकती है. 

Wifi Router : 4 लोकेशंस पर प्लेस करने पर सबसे अच्छी स्पीड देता है वाईफाई राउटर

Wifi Router Tips: अगर आप अपने घर में अच्छी इंटरनेट कवरेज के लिए वाईफाई राउटर लगवा रहे हैं, तो आपको वाईफाई राउटर की प्लेसिंग की जानकारी अच्छी तरह से होनी चाहिए. अगर आप गलत लोकेशन पर अपना वाईफाई राउटर प्लेस कर देते हैं तो इसकी वजह से इंटरनेट स्पीड प्रभावित हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी लोकेशंस हैं जहां पर आपको अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल सकती है. 

इन डायरेक्शंस में मिलती है सबसे अच्छी इंटरनेट स्पीड 

ऊंचाई पर: अगर आप अपने घर में वाईफाई राउटर लगाने का डायरेक्शन चुन चुके हैं तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि इसे थोड़ी से ऊंचाई पर लगाना चाहिए जिससे घर में रखे हुए किसी अप्लायंस, अलमारी, या फिर किसी अन्य रुकावट की वजह से नेटवर्क कवरेज में कोई समस्या नहीं आएगी. 

हॉल एरिया में: अगर आपने अपने घर में लगे हुए वाईफाई का राउटर हॉल एरिया में लगवाया है तो यह मान के चलिए की आपके पूरे घर में तकरीबन हर कोने में इंटरनेट की जोरदार स्पीड मिलने वाली है. दरअसल खुले एरिया में वाईफाई राउटर लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि वाई फाई की रेंज बढ़ जाती है और हर कमरे में अच्छी कनेक्टिविटी मिलती है. वही आप अगर किसी कमरे में वाईफाई का राउटर लगवा दें हैं तो जरूरी नहीं है कि बाकी कमरों में या घर के अन्य हिस्सों में वाईफाई का सिग्नल मिले. ऐसे मैं आपको अगर अच्छी कनेक्टिविटी चाहिए तो आप हॉल एरिया में वाईफाई राउटर जरूर लगवाएं.

मिड फ्लोर पर: अगर आप 3 मंजिला या उससे भी ऊंचे मकान में रहते हैं और आपको अपने घर के हर फ्लोर पर बेहतरीन कनेक्टिविटी चाहिए होती है तो आपको वाईफाई राउटर की लोकेशन का बेहद ही खास ध्यान रखना पड़ता है. अगर आप वाईफाई राउटर की लोकेशन को सही जगह पर सेट करते हैं तो यह मान कर चलिए कि आपके बहुमंजिला घर में भी तकरीबन हर फ्लोर पर अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी. आपको ऐसा करने के लिए ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है. आपको बस इतना करना है कि अगर आपका घर बहुमंजिला है तो कई मंजिलों में से आपको बीच वाले फ्लोर को चुनना है जहां पर आप वाईफाई का राउटर लगवा सकते हैं. दरअसल इससे यह होता है कि ऊपर वाले फ्लोर और नीचे वाले फ्लोर दोनों ही जगह पर अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलती है जिससे पूरे घर में इंटरनेट चला पाना काफी आसान हो जाता है. अगर आप भी ऐसे घर में रहते हैं और आपको घर के हर कोने में इंटरनेट कवरेज चाहिए तो हमेशा बीच वाले फ्लोर पर ही वाईफाई का राउटर लगवाना चाहिए.

टेबल पर: अगर आपके घर में कम स्पेस है और आपके पास प्लेसिंग के ज्यादा ऑप्शन नहीं हैं तो आपको वाईफाई राउटर को कमरे में मौजूद किसी टेबल पर प्लेस करना चाहिए. इससे अच्छी इंटरनेट कवरेज मिल जाती है साथ ही एक साथ कई डिवाइसेज को बिना इंटरप्शन के ही इंटरनेट चलाने का मौका मिलता है. 

Trending news