क्यों रात को Wifi राउटर Off रखने की दी जाती है सलाह? आप भी कर रहे हैं गलती तो जान लें सच्चाई
Advertisement

क्यों रात को Wifi राउटर Off रखने की दी जाती है सलाह? आप भी कर रहे हैं गलती तो जान लें सच्चाई

Wifi Router: Wifi राउटर  रात को भी बिना वजह ऑन रखना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, ज्यादातर लोग इस बात से अनजान होते हैं. 

क्यों रात को Wifi राउटर Off रखने की दी जाती है सलाह? आप भी कर रहे हैं गलती तो जान लें सच्चाई

Wifi Router: अगर आपके घर में वाईफाई राउटर लगा हुआ है तो ये आपके लिए जानना जरूरी है कि वाईफाई राउटर से रेडिएशन निकलता है. यह रेडिएशन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों के रूप में होता है, जो विद्युत और चुंबकीय क्षेत्रों के संयोजन होते हैं. वाईफाई राउटर द्वारा निकलने वाले रेडिएशन का प्रकार रेडियो तरंगें हैं, जो रेंज 2.4 से 5.8 गीगाहर्ट्ज़ (GHz) के बीच होती हैं. रेडियो तरंगें कम फ्रीक्वेंसी की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगें हैं, और वे हमारे शरीर के माध्यम से आसानी से गुजर सकती हैं.

 

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन कई प्रकार का होता है, और इसका प्रभाव मानव स्वास्थ्य पर उस प्रकार पर निर्भर करता है: 

1. रेडियो तरंगें, जिनका उपयोग वाई-फाई, रेडियो और टेलीविजन के लिए किया जाता है, आमतौर पर मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होती हैं. हालांकि, कुछ शोधों से पता चला है कि लंबे समय तक उच्च स्तर के रेडियो तरंगों के संपर्क में रहने से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि सिरदर्द, थकान और नींद की समस्याएं. 

2. माइक्रोवेव, जिनका उपयोग माइक्रोवेव ओवन में किया जाता है, पावरफुल रेडियो तरंगें हैं. ये मानव शरीर के टिशूज को गर्म कर सकती हैं, और लंबे समय तक उच्च स्तर के माइक्रोवेव के संपर्क में रहने से जलन,और यहां तक कि कैंसर भी हो सकता है.

3. अल्ट्रावाइलेट (UV) प्रकाश, जो सूर्य से आता है, त्वचा कैंसर का एक प्रमुख कारण है. यह आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

4. एक्स-रे और गामा किरणें, जो चिकित्सा में उपयोग की जाती हैं, बहुत पावरफुल इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगें हैं, ये मानव शरीर के टिशूज को ionise कर सकती हैं, जिससे कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

क्या वाईफाई राउटर का रेडिएशन होता है खतरनाक? 

वाईफाई राउटर से निकलने वाला रेडिएशन आमतौर पर मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होता है. यह रेडिएशन रेडियो तरंगों के रूप में होता है, जो कम फ्रीक्वेंसी की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगें हैं. रेडियो तरंगें हमारे शरीर के माध्यम से आसानी से गुजर सकती हैं, लेकिन वे हमारे शरीर के ऊतकों को गर्म करने में सक्षम नहीं हैं.

हालांकि, कुछ शोधों से पता चला है कि लंबे समय तक उच्च स्तर के वाईफाई रेडिएशन के संपर्क में रहने से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि सिरदर्द, थकान और नींद की समस्याएं. अधिकांश स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि वाईफाई राउटर से निकलने वाले रेडिएशन के संपर्क में रहने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना बहुत कम है. हालांकि, यदि आप चिंतित हैं, तो आप निम्नलिखित सावधानियां बरतना चाह सकते हैं:

1.अपने वाई-फाई राउटर को अपने बिस्तर से दूर रखें.
2. यदि आपके घर में कई वाई-फाई राउटर हैं, तो उन्हें एक-दूसरे से दूर रखें.
3. आपको रात को सोते समय वाईफाई राउटर को बंद ही रखना चाहिए.

Trending news