Netflix इन देशों में खत्म कर रहा अपना बेसिक प्लान, यहां जानें क्या है इसके पीछे का कारण
Advertisement
trendingNow12076566

Netflix इन देशों में खत्म कर रहा अपना बेसिक प्लान, यहां जानें क्या है इसके पीछे का कारण

Netflix Base Plan: नेटफ्लिक्स रेवेन्यू बढ़ाने की स्ट्रैटेजी को ध्यान में रखते हुए कनाडा और यूके से शुरुआत करते हुए कुछ देशों में अपने बेसिक प्लान को बंद करने की योजना बना रहा है.

 

Netflix इन देशों में खत्म कर रहा अपना बेसिक प्लान, यहां जानें क्या है इसके पीछे का कारण

Netflix Base Plan: नेटफ्लिक्स कनाडा और यूके में के बिना अपने सबसे कम कीमत वाले "बेसिक" प्लान को बंद करने की योजना बना रहा है. कंपनी ने ने Q4 2023 के लिए अपनी लेटेस्ट इनकम रिपोर्ट जारी की है. इसकी ऐड-सपोर्टेड स्कीम विज्ञापनों वाले बाज़ारों में सभी नेटफ्लिक्स साइन-अप का 40 प्रतिशत हिस्सा है. अब अपने रेवेन्यू को और बढ़ाने के प्रयास में, कंपनी कुछ देशों में अपने बेसिक प्लान को बंद करने की तैयारी में है. कंपनी 2024 के सेकेण्ड क्वॉर्टर तक इसे पूरी तरह से बंद कर सकती है. 

क्या है कम्पनी की तैयारी 

नेटफ्लिक्स बेसिक प्लान की शुरुआत में कीमत $10 या £7 हुआ करती थी, लेकिन कंपनी ने अक्टूबर में कीमत बढ़ाकर $12 या £8 कर दी. इसने पिछले जुलाई से नए ग्राहकों के लिए बेसिक प्लान को भी अनुपलब्ध कर दिया है. हालाँकि, अब कंपनी कीमतें बढ़ाने की योजना नहीं बना रही है; इसके बजाय, यह सभी नए और पुराने ग्राहकों के लिए अपनी योजना को पूरी तरह से हटा रहा है, जिससे उनके पास या तो अधिक महंगे विज्ञापन-मुक्त प्लान ($ 16.49 या £ 11 प्रति माह से शुरू) या विज्ञापनों के साथ एक सस्ता प्लान ($ 6 या £5 प्रति माह) चुनने का विकल्प रह गया है.

क्या है नेटफ्लिक्स 

नेटफ्लिक्स एक सब्सक्रिप्शन-आधारित वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जो फिल्मों, टीवी शोज देखने के लिए बेहतरीन मना जाता है. ये दुनिया भर के 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध है. नेटफ्लिक्स यूजर्स को अपनी पसंद की सामग्री को स्ट्रीम करने की अनुमति देता है, इसे स्मार्टफोन कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्ट टीवी, और अन्य उपकरणों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

कैसे इस्तेमाल करते हैं सर्विस 

नेटफ्लिक्स का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एक सदस्यता खरीदने और एक अकाउंट बनाने की जरूरत होती है. एक बार अकाउंट बन जाने के बाद, यूजर्स साइन इन कर सकते हैं और अपनी पसंद के कंटेंट देखना शुरू कर सकते हैं.

 

Trending news