इस साल विकीपीडिया पर सबसे ज्‍यादा किस बारे में पढ़ा गया? टॉप सर्च में जवान, पठान, आईपीएल शामिल
Advertisement
trendingNow11997240

इस साल विकीपीडिया पर सबसे ज्‍यादा किस बारे में पढ़ा गया? टॉप सर्च में जवान, पठान, आईपीएल शामिल

Most Searched Topics: इस साल Wikipedia पर काफी सारे टॉपिक्स को सर्च किया गया है, लेकिन इन टॉपिक्स में टॉप पर जो सब्जेक्ट टॉप पर रहे उनके बारे में जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. 

इस साल विकीपीडिया पर सबसे ज्‍यादा किस बारे में पढ़ा गया? टॉप सर्च में जवान, पठान, आईपीएल शामिल

Most Searched Topics: चैटजीपीटी और क्रिकेट से लेकर बार्बी और बॉलीवुड तक, ये इस वर्ष अंग्रेजी विकिपीडिया पर 25 सबसे अधिक पढ़े जाने वाले आर्टिकल्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. दुनिया भर के लोगों के मन में बहुत सारे सवाल हैं. इन सवालों के जवाबों के लिए लोग विकिपीडिया की ओर रुख करते हैं. विकिपीडिया की मेजबानी करने वाली नॉन-प्रॉफिटेबल संस्था विकिमीडिया फाउंडेशन के आंकड़ों के अनुसार, अकेले इस वर्ष अंग्रेजी विकिपीडिया को 84 बिलियन से अधिक बार देखा गया.

ये हैं इस साल सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले आर्टिकल 

2023 के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले विकिपीडिया आर्टिकल्स में से कुछ ऐसे हैं जिन्हें देखने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे. 

1: चैटजीपीटी, 49,490,406 पेजव्यू
2: 2023 में मौतें, 42,666,860
3: 2023 क्रिकेट विश्व कप, 38,171,653
4: इंडियन प्रीमियर लीग, 32,012,810
5: ओपेनहाइमर (फिल्म), 28,348,248

चैटजीपीटी अंग्रेजी विकिपीडिया का वर्ष का सबसे लोकप्रिय लेख है. इसके बारे में ज्यादातर लोगों ने जानना चाहा. चैट जीपीटी का एक साल पूरा होने के मौके पर लोगों ने इसके बारे में जमकर पढ़ा, इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या एक सौ मिलियन से अधिक हो गई है और दुनिया भर में ये सुर्खियों में आ गया है. भारतीय यूजर्स को जानकर खुशी होगी इस साल विकीपीडिया पर सबसे ज्‍यादा पढ़े जाने वाले आर्टिकल्स में जवान, पठान, आईपीएल भी शामिल हैं.  

आखिर क्या है चैट जीपीटी 

Chat GPT एक ऐसा AI बॉट है. चैट जीपीटी को आप कमांड देकर अपने काम करवा सकते हैं, इन कामों में से एक है कंटेंट राइटिंग. विषय चाहे कोई भी हो आप कंटेंट राइटिंग में इसकी मदद ले सकते हैं. कंटेंट आप पसंदीदा भाषा में लिखवा सकते हैं. इसका विषय कुछ भी हो सकता है. आपको बस कमांड देना है और चैट जीपीटी फटाफट आपके लिए पूरा कंटेंट लिख देता है. 

कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते हैं यूजर 

चैट जीपीटी का इस्तेमाल करते समय आपको सब्जेक्ट के ऑप्शन नहीं दिए जाते हैं बल्कि आपको किसी भी सब्जेक्ट पर कंटेंट मांगने की पूरी छूट रहती है. आप जो मर्जी वो पूछ सकते हैं और चैट जीपीटी आपको उस सब्जेट पर कंटेंट उपलब्ध करवाता है. 

जोरदार स्पीड में होता है काम 

अगर आप किसी कंटेंट की डिमांड है और आपके पास समय कम है तो इस बारे में परेशान होने की जरूरत नहीं है कि ज्यादा समय लगेगा, ऐसा इसलिए है क्योंकि चैट जीपीटी जोरदार रफ़्तार में आपको कंटेंट ऑफर करता है.  

कंटेंट में फैक्ट्स होते हैं शामिल 

अगर आप किसी भी विषय पर चैट जीपीटी से बातचीत कर रहे हैं, या फिर आपने किसी सवाल का जवाब मांगा है तो चैट जीपीटी की तरफ से आपको जो भी जानकारी दी जाएगी वो फैक्ट्स से परिपूर्ण होगी, कभी भी आपको ऐसा उत्तर नहीं मिलेगा जिसमें फैक्ट्स शामिल ना हों. 

इंसानी सोच और समझदारी का करता है प्रदर्शन 

मान लीजिए आप परेशान हैं और आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है, जब ये बात आप चैट जीपीटी को बताते हैं तो वो आपको किसी इंसान के तरफ समझाएगा साथ ही साथ आपको शांत रहने की सलाह देगा. इतना ही नहीं चैट जीपीटी आपकी समस्या का समाधान भी करेगा.  

Trending news