Instagram Reels पर चाहते हैं अच्छी रीच, भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां
Advertisement

Instagram Reels पर चाहते हैं अच्छी रीच, भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां

Instagram Reels: अगर आप इंस्टाग्राम पर लगातार ये गलतियां कर रहे हैं तो आपको कभी भी रील्स पर अच्छी रीच नहीं मिलेगी और आपका अकाउंट भी फ्रीज हो सकता है.

Instagram Reels पर चाहते हैं अच्छी रीच, भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां

Instagram Reels: इंस्टाग्राम रील्स पर रीच ना मिलना किसी को भी परेशान कर सकता है. जो लोग बड़े क्रिएटर बनने के लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं, लगातार रील्स शेयर कर रहे हैं, अगर वो लोग कुछ गलती कर दें तो इससे रील्स की रीच प्रभावित हो सकती है. अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में भी ये समस्या आ रही है तो आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए. 

ट्रेंड्स को नज़रअंदाज़ करना: हमेशा ट्रेंडिंग ऑडियो, हैशटैग और चैलेंज का इस्तेमाल करें. यह आपकी रील्स को ज़्यादा लोगों तक पहुंचने में मदद करेगा.

कम क्वालिटी का कॉन्टेंट: अच्छी रोशनी, एडिटिंग और कैमरा एंगल का इस्तेमाल करें. अपनी रील्स को आकर्षक और मनोरंजक बनाएं.

असंगत पोस्टिंग: नियमित रूप से रील्स पोस्ट करें. दर्शकों को व्यस्त रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 3-4 रील्स पोस्ट करने का लक्ष्य रखें.

गलत हैशटैग का इस्तेमाल: अपनी रील्स से रिलेटेड और लोकप्रिय हैशटैग का इस्तेमाल करें. बहुत सारे हैशटैग इस्तेमाल करने से बचें.

अन्य खातों के साथ सहयोग न करना: अन्य क्रिएटर्स के साथ मिलकर रील्स बनाएं. यह आपकी पहुंच को बढ़ाने और नए दर्शकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है.

अतिरिक्त टिप्स:

आकर्षक कैप्शन लिखें: अपनी रील्स के लिए दिलचस्प और प्रासंगिक कैप्शन लिखें जो लोगों को लाइक, कमेंट और शेयर करने के लिए प्रेरित करें.
CTA (Call to Action) का इस्तेमाल करें: दर्शकों को अपनी रील्स पर लाइक, कमेंट, शेयर या फॉलो करने के लिए कहें.
इंस्टाग्राम एनालिटिक्स का इस्तेमाल करें: अपनी रील्स के प्रदर्शन को ट्रैक करें और यह जानने के लिए डेटा का विश्लेषण करें कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं.

इन गलतियों से बचकर और  इन टिप्स का पालन करके आप Instagram Reels पर अपनी रीच बढ़ा सकते हैं और अधिक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं. अगर आप भी एक बड़े क्रिएटर बना चाहते हैं तो इन गलतियों से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बचाना आपके लिए बेहद ही जरूरी है.

Trending news