Smartphone में बैटरी खराब होने के 4 कारण, डुप्लीकेट चार्जर है मुख्य वजह
Advertisement

Smartphone में बैटरी खराब होने के 4 कारण, डुप्लीकेट चार्जर है मुख्य वजह

Smartphone Battery Tips: अगर आपके फोन में भी बैटरी से जुड़ी ये दिक्कतें आ रही हैं तो आपकी बैटरी कुछ समय में खराब हो सकती है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आपको इसके पीछे का कारण जान लेना चाहिए. 

Smartphone में बैटरी खराब होने के 4 कारण, डुप्लीकेट चार्जर है मुख्य वजह

Smartphone Battery Tips: स्मार्टफोन की बैटरी कई बार आपको परेशान करती है. दरअसल कुछ समय अच्छा बैकअप देने के बाद स्मार्टफोन की बैटरी की चार्ज होल्डिंग कपैसिटी कम हो जाती है. इसके बाद बैटरी में कई अन्य दिक्कतें भी आने लगती हैं जैसे ओवरहीटिंग या बैटरी का फूलना. अगर आपके फोन में भी बैटरी से जुड़ी ये दिक्कतें आ रही हैं तो आपकी बैटरी कुछ समय में खराब हो सकती है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आपको इसके पीछे का कारण जान लेना चाहिए. 

1. फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस को कम करें

स्क्रीन ब्राइटनेस फोन की बैटरी की खपत का सबसे बड़ा कारण होता है. इसलिए जब भी आप फोन का इस्तेमाल न कर रहे हों तो स्क्रीन ब्राइटनेस को कम कर दें. इससे बैटरी पर दबाव बढ़ता है. 

2. डुप्लीकेट चार्जर का ना करें इस्तेमाल 

फोन के साथ कभी भी डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ऐसा करने पर आपके फोन की बैटरी जल्दी खराब हो सकती है. 

3. अन्य फीचर्स को बंद रखें

अपने फोन पर ब्लूटूथ, वाई-फाई, और जीपीएस जैसे फीचर्स को बंद रखें जब तक कि आप उनका इस्तेमाल न कर रहे हों. ये फीचर्स भी बैटरी की खपत करते हैं. इसकी वजह से बैटरी पर लोड पता है. 

4. अपने फोन को अपडेट रखें

फोन के अपडेट में अक्सर बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए सुधार किए जाते हैं. ऐसे में समय से फोन अपडेट करना चाहिए. 

5. फोन को ठंडी जगह पर रखें

फोन को गर्म जगह पर रखने से बचना चाहिए, इससे बैटरी ओवरहीटिंग की समस्या नहीं होती है. साथ ही साथ ये लंबे समय तक खराब नहीं होती है. 

6. स्मार्टफोन में बैटरी सेवर मोड को ऑन करें

आज के समय में आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन फोन में बैटरी सेवर मोड होता है. इसका इस्तेमाल आप बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.

7. बैकग्राउंड एप्स को बंद करें

कई बार स्मार्टफोन में बैकग्राउंड एप्स चलते रहते हैं, जिससे फोन की बैटरी की खपत बढ़ती है. बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए यह सुनिश्चित करें की फोन के बैकग्राउंड में कोई एप न चल रहा हो. 

 

Trending news