चालान कटने से बचा सकता है DigiLocker App, सुरक्षित हो जाते हैं डॉक्युमेंट्स
Advertisement

चालान कटने से बचा सकता है DigiLocker App, सुरक्षित हो जाते हैं डॉक्युमेंट्स

DigiLocker: अगर आप अपने डॉक्युमेंट की फिजिकल कॉपी भूल आए हैं तो भी आपका चालान नहीं कटेगा, आपके डॉक्युमेंट्स DigiLocker ऐप पर सुरक्षित होने चाहिए. 

चालान कटने से बचा सकता है DigiLocker App, सुरक्षित हो जाते हैं डॉक्युमेंट्स

DigiLocker: अगर आप कार या मोटरसाइकिल चलाते हैं तो आपको अपने वाहन के सारे डॉक्युमेंट्स अपने साथ ही रखने पड़ते हैं जिनमें, (Driving Licence), रजिस्ट्रेशन, पॉल्यूशन, इंश्योरेंस जैसे डॉक्युमेंट्स शामिल हैं. अगर वाहन की चेकिंग के दौरान कोई भी डॉक्युमेंट आपके पास ना हो तो आपके वाहन का चालान काट सकता है. हालांकि एक ऐप ऐसा है जिसपर आपने अगर अपने डॉक्युमेंट्स अपलोड कर दिए तो आपके पास चेकिंग के दौरान किसी डॉक्युमेंट की फिजिकल कॉपी ना हो उसके बावजूद भी ट्रैफिक पुलिस आपका चालान नहीं काट सकती है. 

कौन सा है ये ऐप 

अगर आप अपने डॉक्युमेंट की फिजिकल कॉपी भूल आए हैं तो भी आपका चालान नहीं कटेगा, आपके डॉक्युमेंट्स DigiLocker ऐप पर सुरक्षित होने चाहिए. दरअसल, सरकार ने काफी पहले डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए डिजिलॉकर (DigiLocker) नाम की मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की थी. इस मोबाइल एप्लीकेशन में भारत का कोई भी नागरिक अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को सॉफ्ट कॉपी के फॉर्म में रख सकता है. इस ऐप में मौजूद आपके डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी सभी जगह मान्य होती है.

ऐसे में अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस को अपने साथ रखना नहीं चाहते तो आप उसकी सॉफ्ट कॉपी को डिजिलॉकर में रख सकते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस की ओरिजनल कॉपी को घर रख सकते हैं. इसके बाद आप कार, बाइक या स्कूटर आदि आराम से चला सकते हैं, अगर कोई यातायात पुलिसकर्मी रोकता है तो आप उन्हें डिजिलॉकर में मौजूद लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी दिखा सकते हैं. डिजी लॉकर आपके बड़े काम आ सकता है. ये आपका काफी समय बचा सकता है, साथ ही साथ ये आपके वाहन का चालान कटने से भी बचा सकता है. अगर आपको इस ऐप के बारे में जानकारी नहीं है तो आज ही आपको इसे अपने फोन में डाउनलोड कर लेना चाहिए और इसमें अपने जरूरी डॉक्युमेंट्स को स्टोर करके रखना चाहिए. 

Trending news