Microsoft के नए AI टूल से फोटोज में डाल सकते हैं जान, पलक झपकते ही बना देता है GIF
Advertisement
trendingNow12161278

Microsoft के नए AI टूल से फोटोज में डाल सकते हैं जान, पलक झपकते ही बना देता है GIF

Microsoft AI Tool: रिसर्चर्स ने बताया कि यूजर्स को इमेज इनपुट के साथ एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के जरिए से स्पीड के बारे में मॉडल को गाइड करने की जरूरत है. इससे टूल को टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर बेसिक इमेज की खासियतों को "स्थानिक रूप से बदलने" में मदद मिलेगी.

Microsoft के नए AI टूल से फोटोज में डाल सकते हैं जान, पलक झपकते ही बना देता है GIF

Microsoft AI Tool: माइक्रोसॉफ्ट के रिसर्च सेंटर ने स्टील इमेज को को सेकंडों में Pix2Gif में बदलने के लिए एक नया AI मॉडल लॉन्च किया है. यह नया सार्वजनिक रूप से उपलब्ध AI टूल, Pix2Gif, अन्य टेक्स्ट-टू-वीडियो AI मॉडल में पाए जाने वाले समान प्रकार के सर्कुलेटरी मॉडल का इस्तेमाल करता है. यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि Pix2Gif एक "इमेज ट्रांसलेशन" अप्रोच अपनाता है. हालांकि यूजर्स इमेज सब्मिट करने के बाद टेक्स्ट में एडिटिंग डायरेक्शन निर्देश भी दे सकते हैं.

कैसे काम करता है AI टूल 

मॉडल पर एक पेपर में, रिसर्चर्स ने बताया कि यूजर्स को इमेज इनपुट के साथ एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के जरिए से स्पीड के बारे में मॉडल को गाइड करने की जरूरत है. इससे टूल को टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर बेसिक इमेज की खासियतों को "स्थानिक रूप से बदलने" में मदद मिलेगी. स्टील इमेज से 2-सेकंड का GIF बनाने में AI टूल को लगभग एक मिनट का समय लगा. हालांकि टूल तेज़ GPU के साथ और भी तेज़ी से GIF बना सकता है.

रिसर्चर्स  ने मॉडल को ट्रेन करने के लिए जरूरी कैप्शन के साथ 100,000 एनिमेटेड GIF का उपयोग करने का दावा किया है. उसके बाद, उन्होंने gifs से फ़्रेम निकाले और कैप्शन को टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के रूप में इस्तेमाल किया. 

टॉम की गाइड की रिपोर्ट के अनुसार, ये एआई मॉडल एक रिसर्च प्रोजेक्ट है और यह माइक्रोसॉफ्ट के सार्वजनिक रूप से उपलब्ध प्रोडक्ट में नहीं बदल सकता है और एक स्टैंडअलोन टूल के रूप में कोपायलट में अपना रास्ता बना सकता है.

फिर भी, यह किसी के लिए भी परीक्षण परिवेश में आज़माने के लिए उपलब्ध है. यहां, यूजर्स टूल को एक इमेज या एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट दे सकते हैं और एक GIF प्राप्त कर सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट इस टूल को एनिमेट करना आसान बनाने के लिए डिज़ाइनर या पेंट में शामिल कर सकता है और एआई का इस्तेमाल करके किसी इमेज में समायोजन भी कर सकता है.

रिसर्चर्स ने मॉडल की ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किए गए जीआईएफ के सोर्स का भी खुलासा नहीं किया है.  सार्वजनिक रूप से उपलब्ध और व्यावसायिक मॉडल बनने के लिए, इसे प्रशिक्षण के लिए लाइसेंस प्राप्त डेटा की आवश्यकता होगी, खासकर यदि इसे Microsoft प्रोडक्ट में बनाया गया हो.

TAGS

Trending news