AC चलाने का खर्च कम कर सकती हैं ये 5 सेटिंग्स, सब काम छोड़कर आज ही कर दें
Advertisement

AC चलाने का खर्च कम कर सकती हैं ये 5 सेटिंग्स, सब काम छोड़कर आज ही कर दें

AC Settings: अगर ज्यादा बिजली की खपत की वजह से आपको जरूरत से ज्यादा बिल भरना पड़ रहा है तो आज हम आपको एयर कंडीशनर्स की कुछ सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिजली का बिल कम करने में आपके बड़े काम आ सकती हैं. 

AC चलाने का खर्च कम कर सकती हैं ये 5 सेटिंग्स, सब काम छोड़कर आज ही कर दें

AC Settings: गर्मियों में एयर कंडीशनर चलाते हैं तो बिजली के बिल की टेंशन आपको भी परेशान करती होगी, हालांकि ये समस्या तकरीबन हर किसी के साथ होती है. अगर ज्यादा बिजली की खपत की वजह से आपको जरूरत से ज्यादा बिल भरना पड़ रहा है तो आज हम आपको एयर कंडीशनर्स की कुछ सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिजली का बिल कम करने में आपके बड़े काम आ सकती हैं. 

1.जब आप कमरे में न हों तो एसी बंद कर दें या टाइमर का उपयोग करें. इस तरह से आप एनर्जी कंज्यूमिंग को मिनिमम रख सकते हैं. 

2.अगर आप एयर कंडीशनर को हाई फैन स्पीड पर सेट करके रखते हैं तो ज्यादा एनर्जी कंज्यूम होती है. ऐसे में आपको फैन स्पीड को स्लो ही रखना चाहिए इससे एनर्जी कंज्यूमिंग कम रखनी चाहिए. 

3.रात में स्लीप मोड का उपयोग करें, यह तापमान को थोड़ा बढ़ा देता है और बिजली खपत कम करता है. ऐसे में एनर्जी कंज्यूमिंग कम होगी. 

4.अगर आप नियमित रूप से एयर फिल्टर को साफ रखते हैं तो यकीन मानिए इससे एनर्जी कंज्यूमिंग को काफी हद तक कम किया जा सकता है. गंदे फिल्टर एयरफ्लो को कम करते हैं और बिजली खपत बढ़ाते हैं.

5.एयर आप एयर कंडीशनर को लगातार इस्तेमाल करते हैं तो तापमान को 24°C से 26°C के बीच ही सेट रखें. ऐसा करने से एनर्जी कंज्यूमिंग को कम किया जा सकता है. बता दें कि आपको हर 1°C तापमान कम करने से बिजली खपत 6% तक बढ़ सकती है.

Trending news