शख्स ने Flipkart से ऑर्डर किया 50 हजार का iPhone, डब्बा खोला तो निकला 5 रुपये का यह सामान, आप खुद देखिए
Advertisement
trendingNow11624232

शख्स ने Flipkart से ऑर्डर किया 50 हजार का iPhone, डब्बा खोला तो निकला 5 रुपये का यह सामान, आप खुद देखिए

फ्लिपकार्ट पर  iPhones पर मिलने वाले ऑफर्स की काफी चर्चा की जा रही है. यूं तो फ्लिपकार्ट को एक विश्वसनीय ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म माना जाता है लेकिन कभी-कभी ये भी मात खा जाता है.

 

शख्स ने Flipkart से ऑर्डर किया 50 हजार का iPhone, डब्बा खोला तो निकला 5 रुपये का यह सामान, आप खुद देखिए

फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट पर स्मार्टफोन के बजाय कुछ और डिलीवर करने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कई ग्राहकों को डिवाइस नहीं मिलने पर रिफंड मिला है. कोप्पल जिले के एक छात्र ने फ्लिपकार्ट के माध्यम से आईफोन 11 का ऑर्डर दिया और बाद में फोन के बदले 5 रुपये के साबुन मिलने पर वह अदालत गया. हर्षा ने फ्लिपकार्ट को 48,999 रुपये देकर आईफोन 11 बुक किया था, लेकिन उन्हें 140 ग्राम निरमा डिटर्जेंट साबुन के साथ एक कॉम्पैक्ट कीपैड फोन मिला. ग्राहक ने फिर कंपनी के प्रतिनिधियों से संपर्क किया, जिन्होंने उसे आश्वासन दिया कि समस्या का समाधान हो जाएगा और राशि भी वापस कर दी जाएगी.

महिला पहुंची कोर्ट

हालांकि, फ्लिपकार्ट ने इस मुद्दे को हल नहीं किया और हर्षा को मामले को सुलझाने और पैसे वापस पाने के लिए अदालत जाना पड़ा. पिछले साल जुलाई में, हर्षा ने फ्लिपकार्ट के प्रबंध निदेशक और Sane रिटेल के मैनेजर के खिलाफ मामला दर्ज किया, जो कि एक थर्ड पार्टी सेलर है. फ्लिपकार्ट ने अपने बचाव में कोर्ट को बताया कि यह सिर्फ एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो ग्राहकों और विक्रेताओं को उत्पादों के आदान-प्रदान में मदद करता है और, उसका मानना ​​है कि यह फ्लिपकार्ट की गलती नहीं है, लेकिन अदालत उसके तर्क से सहमत नहीं हुई.

कोर्ट ने बताया अनुचित व्यवहार

कोर्ट ने कहा, 'यह दावा करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है कि यह बिना किसी विचार के अपने ग्राहकों को पूरी तरह से मुफ्त सेवा प्रदान कर रहा है. यह निश्चित रूप से ऐसा नहीं है कि विरोधी पक्ष चैरिटेबल ऑर्गेनाइजेशन हैं, लेकिन ई-कॉमर्स में शामिल हैं, जिसका खुद के लिए कोई बिजनेस रिटर्न नहीं है.' कोर्ट ने कहा कि ऑनलाइन कारोबार को संभालने के लिए इस तरह का व्यवहार और दृष्टिकोण स्वीकार्य नहीं है. आदेश में कहा गया 'दूसरे शब्दों में, हम कह सकते हैं कि कंपनी का यह कार्य और आचरण अनुचित व्यापार और सेवा में कमी के अंतर्गत आता है क्योंकि यह उत्पाद की पूरी राशि चार्ज करने के बाद भी खरीदी गई वस्तु उत्पाद की तुलना में गलत वस्तु बेचती या भेजती है.'

मिलेंगे 73,999 रुपये

इसके बाद, फ्लिपकार्ट को iPhone 11 के लिए 48,999 रुपये वापस करने और कंपनी की सेवा में कमी और अनुचित व्यापार प्रथाओं के कारण 10,000 रुपये का अतिरिक्त जुर्माना देने के लिए कहा गया है. यही नहीं, ई-कॉमर्स दिग्गज को मानसिक पीड़ा और मुकदमेबाजी के लिए 15,000 रुपये का भुगतान करने के लिए भी कहा गया है. इन सबका मूल रूप से मतलब है कि कंपनी को गलत ऑर्डर डिलीवर करने पर कम से कम 73,999 रुपये खर्च करने होंगे.

Trending news