'मुझसे बात करो, बहुत फायदा कराऊंगी...' ऐसे कॉल आए तो अपने आप होंगे Block, वो भी एक क्लिक से
Advertisement
trendingNow12165304

'मुझसे बात करो, बहुत फायदा कराऊंगी...' ऐसे कॉल आए तो अपने आप होंगे Block, वो भी एक क्लिक से

Truecaller AI spam blocking feature: अगर आपके पास भी दिन में ढेर सारे स्पैम कॉल्स आते हैं तो ट्रूकॉलर ने इसका सॉल्यूशन निकाल लिया है. अब ऐसे कॉल्स को रोकने के लिए ट्रूकॉलर ने नया फीचर पेश किया है. इस फीचर का नाम AI स्पैम ब्लॉकिंग है. जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ये फीचर स्पैम कॉल से बचाने के लिए बनाया गया है. 

 

'मुझसे बात करो, बहुत फायदा कराऊंगी...' ऐसे कॉल आए तो अपने आप होंगे Block, वो भी एक क्लिक से

'मुझसे बात करो, बहुत फायदा कराऊंगी...', 'हेलो सर, आपको लोन लेना है...' या 'सर, आपके लिए हमारे पास एक शानदार जॉब ऑफर है...' इस तरह के कॉल आपके पास आते होंगे. कॉल इतनी बार आते हैं कि कॉल पिक करके बोलना पड़ता है कि नहीं चाहिए. जरूरी काम के समय यह कॉल आते हैं तो बहुत इरिटेशन होती है. लेकिन अब ऐसे कॉल्स को रोकने के लिए ट्रूकॉलर ने नया फीचर पेश किया है. इस फीचर का नाम AI स्पैम ब्लॉकिंग है. जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ये फीचर स्पैम कॉल से बचाने के लिए बनाया गया है. ये नया 'मैक्स' प्रोटेक्शन सिर्फ Truecaller के एंड्रॉयड ऐप पर मिलेगा और ये पेड सब्सक्रिप्शन लेने वालों के लिए ही उपलब्ध है. यह फीचर अपने आप स्पैम कॉल को ब्लॉक कर देता है. आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में डिटेल में....

Truecaller AI spam blocking feature: कैसे करें इनेबल

Truecaller पर AI स्पैम ब्लॉकिंग फीचर इनेबल करने का तरीका काफी आसान है. अगर आप Truecaller के पेड सब्सक्राइबर हैं तो ऐप ओपन करें और सेटिंग्स में जाएं. वहां से आपको 'ब्लॉक' का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें. पहले पेड यूजर्स के लिए सिर्फ दो ही ऑप्शन थे: ऑफ और बेसिक. बेसिक में वो कॉल्स ब्लॉक हो जाती थीं जिन्हें कई लोगों ने स्पैम बताया था, लेकिन ऑफ में कोई भी कॉल ब्लॉक नहीं होती थी. अब नया 'मैक्स' ऑप्शन आ गया है जिसे चुनते ही सारी स्पैम कॉल अपने आप ब्लॉक हो जायेंगी.

कैसे करेगा स्पैम कॉल्स को ब्लॉक

मैक्स ऑप्शन चुनने पर Truecaller खुद ही सारी जानी-मानी स्पैम करने वाली नंबरों से आने वाली कॉलों को ब्लॉक कर देगा. इसके लिए Truecaller ने कई अलग-अलग एल्गोरिदम बनाए हैं जो एआई टेक्नॉलॉजी पर चलते हैं. ये एल्गोरिदम अलग-अलग देशों में भी काम करते हैं ये पक्का करने के लिए Truecaller ने कई टेस्ट किए हैं. कुल मिलाकर, ये फीचर स्पैम कॉल आने की संभावना को काफी कम कर देता है.

Truecaller Subscription Plan

मैक्स ऑप्शन भले ही ज्यादातर स्पैम कॉलों को रोक लेता है, पर हो सकता है कि कभी-कभी कोई जरूरी फोन कॉल भी गलती से ब्लॉक हो जाए. Truecaller इस बात को मानता है और कहता है कि वो यूजर्स की मदद से इस फीचर को लगातार बेहतर बनाएगा ताकि गलती से जरूरी कॉल ब्लॉक होने की संभावना कम हो सके. याद रखें, ये फीचर सिर्फ Truecaller के पेड प्लान पर ही मिलता है. भारत में इस प्लान की कीमत 75 रुपये महीने या 529 रुपये सालाना से शुरू होती है.

Trending news